Difference between Posts and Pages in Hindi

WordPress Posts vs Pages | वर्डप्रेस पोस्ट और पेज में क्या अंतर होता है?

Difference between Posts and Pages in Hindi

क्या आप वर्डप्रेस ब्लॉग पोस्ट और पेज के बीच अंतर के बारे में जानना चाहते हैं? आज के पोस्ट में हम जानेंगे कि WordPress Posts and Pages क्या होते है? और वर्डप्रेस पेज और पोस्ट में क्या अंतर होता है। जब भी कोई नया ब्लॉगर वर्डप्रेस यूज करता है तो उसके मन में वर्डप्रेस पेज और पोस्ट के बारे में थोडा भ्रम होता है। 

डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस दो अलग-अलग कंटेंट प्रकार- पोस्ट और पेज के साथ आता है। हालांकि वे वर्डप्रेस डैशबोर्ड में एकजैसे ही दिखते हैं, लेकिन आपकी वेबसाइट के लिए इनका उद्देश्य अलग होता हैं। 

इस लेख में, हम वर्डप्रेस में पोस्ट और पेज के बीच के अंतर (WordPress Posts vs Pages in Hindi) को समझाएंगे।

वर्डप्रेस पोस्ट क्या हैं | WordPress Posts in Hindi 

वर्डप्रेस पोस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वर्डप्रेस में Entries होती हैं जिनमें टेक्स्ट, इमेज और मल्टीमीडिया जैसे कंटेंट होते है। पोस्ट को उल्टे क्रम में दिखाया जाता है, ताकि नया कंटेंट ब्लॉग वेबसाइट के होम पेज पर पहले दिखाई दे।

यदि आप एक ब्लॉग के रूप में वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपनी Website content लिखने के लिए पोस्ट का उपयोग कर सकते हैं।

पोस्ट को बाद में पब्लिश करने के लिए भी scheduled  किया जा सकता है।

आप अपने डैशबोर्ड में ‘Posts’ menu विकल्प पर क्लिक करके अपनी वर्डप्रेस पोस्ट Add और edit कर सकते हैं। नीचे यहाँ आप देख सकते है कि वर्डप्रेस पोस्ट एडिटर कैसा दिखता है।

Blog post editor

पोस्ट्स में नया पोस्ट सबसे ऊपर होता है और पुराना पोस्ट नीचे। आगर यूजर को पुराना पोस्ट पढ़ना होगा तो उसे उन्हें खोजने के लिए और गहराई से जाना होगा। आप पोस्ट्स को Categories and Tags के आधार पर व्यवस्थित कर सकते है ।

यदि आपके पास बहुत सारा कंटेंट है, तो आप एक Search box  जोड़ सकते हैं ताकि आपके विज़िटर को वह कंटेंट आसानी से मिल सके जिसे वे खोज रहे हैं।

ब्लॉग पोस्ट में कमेंट करने की सुविधा होती है जो यूजर को किसी पोस्ट पर टिप्पणी करने की अनुमति देती है। एडमिन  चाहे तो पुराने पोस्ट पर  कमेंट को बंद भी कर सकता है। Settings » Discussion में जाकर कमेंट को Turn off  किया जा सकता है। 

See also  WordPress.com और WordPress.org में 13 मुख्य अंतर | WordPress.com vs WordPress.org Comparison in Hindi

वर्डप्रेस पोस्ट post metadata भी दीखते हैं। पोस्ट मेटा डाटा में आमतौर पर दिनांक, लेखक का नाम, केटेगरी, टैग और बहुत कुछ होता है। आप अपनी पोस्ट मेटा जानकारी को पूरी तरह से बदल सकते हैं। 

WordPress Pages क्या हैं | WordPress Pages in Hindi

WordPress website में पेजेज अकेले ऐसे होते है जिनमे दी जानकारी बदलती नहीं है। ये Pages static होते है। पेजेज में हम About us page, privacy policy, contact page, अदि के बारे में लिखते है।ये वेबसाइट पर permanent pages बनाने के लिए यूज होती है। इनके लिए एक ही WordPress editor यूज होता है।

उदाहरण के लिए, About us page की समय सीमा समाप्त नहीं होनी चाहिए। ज़रूर आप इसे अपडेट कर सकते हैं, लेकिन ऐसा कम होता है क्योंकि About us या कंपनी की बारे में जानकारी जल्दी बदलती नहीं है।

आप ‘Pages’ menu विकल्प पर क्लिक करके अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में पेज add और एडिट कर सकते हैं। Page editor स्क्रीन कुछ ऐसा दीखता है। 

 

Page Social होने के लिए नहीं होते हैं, इसलिए उनमें आमतौर पर social sharing buttons नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, आप ये नहीं चाहेंगे कि visitors ट्विटर पर आपके Privacy policy page को शेयर करें।

पेजेज में Comments भी शामिल नहीं होते हैं। आप नहीं चाहेंगे कि यूजर आपके Contact page या आपके Terms of service के पेज पर कमेंट करें। Comments को इनेबल करने का एक विकल्प होता है। हालाँकि यह आपके WordPress pages के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से Disable होता है।

र्डप्रेस पोस्ट और पेज के बीच समानता | Similarities between WordPress posts and pages in Hindi

  • WordPress editor का यूज करके पोस्ट और पेज दोनों बनाए और पब्लिश किए जाते हैं।
  • Posts and pages दोनों को page builders से customized किया जा सकता है।
  • Posts and pages दोनों को headings, lists, और images से फॉर्मेट किया जा सकता है।
  • पोस्ट और पेज दोनों को Social media प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया जा सकता है।
  • Website’s navigation menu में पोस्ट और पेज दोनों को शामिल किया जा सकता है।
  • Posts and pages दोनों कुछ user roles तक सीमित हो सकते हैं, जैसे कि admin, editors, contributors, or authors,

वर्डप्रेस में पोस्ट और पेज में क्या अंतर हैं-WordPress Posts vs Pages in Hindi

  • वर्डप्रेस में पोस्ट और पेज में मुख्य अन्तर ये है कि पोस्ट में लिखे गए कंटेंट को बार बार अपडेट किया जाता है जबकि पेज में लिखे गए कंटेंट अपडेट नहीं किया जाता है। 
  • पोस्ट्स की संख्या हमेशा पेजेज से ज्यादा होती है।
  • पोस्ट्स की लिस्ट में सबसे नया पोस्ट ऊपर होता है। जबकि पेज में लिखे गए कंटेंट को समय से कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  • पोस्ट में लेखक नाम, डेट आदि मेटा डाटा होते है जबकि पेजेज में मेटा डाटा नहीं होते है।
See also  वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये | Wordpress tutorial in Hindi 2022

वर्डप्रेस में पोस्ट और पेज में बहुत समानताएं हैं, और कभी-कभी नए लोगों के लिए उन्हें अलग बताना मुश्किल हो सकता है। उदाहरण के लिए, दोनों का यूज Content publish करने के लिए किया जाता है। साथ ही, आप दोनों में text, images, forms और बहुत कुछ जोड़ सकते हैं। 

इन समानताओं के बावजूद, कुछ महत्वपूर्ण अंतर है जो पोस्ट और पेज को अलग करते हैं। 

1. Content

वर्डप्रेस में पोस्ट और पेज के बीच मुख्य अंतर यह है कि पोस्ट समय समय पर अपडेट किये जाते है। जबकि पेज में ऐसा कुछ नहीं होता है। दूसरे शब्दों में कहे तो, पेजों का उपयोग ऐसी Content के लिए किया जाता है जो कभी बदलती नहीं है जैसे कंपनी के बारे में, ब्लॉग के बारे में, Privacy Policy page लेकिन जरुरत  पड़ने पर आप इस जानकारी को बदल सकते हैं।

दूसरी ओर, पोस्ट की publication date होती है। publication date सर्च इंजन और यूजर को पोस्ट में दी गयी जानकारी की Relevance (प्रासंगिकता) निर्धारित करने में मदद करती है।

2. Social Share

यदि आप अपने दर्शकों के साथ ज्यादा जुड़ना चाहते हैं, तो पोस्ट बस इसी के लिए बनाई गई है।  पोस्ट डिफ़ॉल्ट रूप से एक Comments Section के साथ आते हैं, हालांकि आप चाहें तो इसे Disable कर सकते हैं। दूसरा कारण यह है कि अधिकांश थीम बिल्ट-इन सोशल शेयरिंग बटन के साथ आते हैं जो आपके यूजर्स के लिए अपने पसंदीदा कंटेंट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना आसान बनाते हैं।

3. RSS Feed

वर्डप्रेस में पोस्ट और पेज के बीच एक और स्पष्ट अंतर RSS फ़ीड सिंडिकेशन है। आप RSS फ़ीड में पोस्ट जोड़ सकते हैं , लेकिन आप पेज के लिए ऐसा नहीं कर सकते।

4. Organization

जिस तरह से किसी वेबसाइट की सामग्री को अरेंज किया जाता है, वह यूजर के कंटेंट तक पहुँचने और यूज करने के तरीके में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। ये एक और एरिया है जिसमें पोस्ट और पेज अलग होते हैं। 

 Taxonomies का उपयोग करके पोस्ट को Organized किया जाता है । इसका मतलब है कि आप कंटेंट को एक साथ अच्छे से मैनेज करने के लिए categories and tags का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपके रीडर के लिए इसे खोजना आसान हो।

दूसरी ओर, पेज श्रेणीबद्ध (Hierarchical) हैं। आप उन्हें प्रत्येक पेज के महत्व के स्तर के अनुसार मैनेज कर सकते हैं। आप पेजों को चाइल्ड और पैरेंट पेजों के रूप में मैनेज करके ऐसा कर सकते हैं। याद रखे Pages को किसी केटेगरी या टैग में ऐड नहीं करते है।

See also  वर्डप्रेस में एक नई पोस्ट कैसे जोड़ें? वर्डप्रेस पोस्ट को एडिट, डिलीट या पब्लिश कैसे करे?

5. Author and Date Attribution

आप अधिकांश पोस्टों पर देखेंगे कि उनमें लेखक का नाम है और उनमें एक डेट है जिस पर उन्हें पब्लिश किया गया था। लेकिन ये आपको पेजों पर नहीं मिलेंगे।

वर्डप्रेस पेज और पोस्ट में क्या अंतर (डिफरेंस) होता है ?

WordPress Posts WordPress Pages
Content पोस्ट में जो कंटेंट dynamic या Time-sensitive होता है। मतलब समय के साथ इन्हे अपडेट किया जाता है। पेज का कंटेंट Evergreen होता है मतलब समय के साथ नहीं बदलता है।
Taxonomy Posts को केटेगरी और टैग से अलग किया जाता है। ताकि यूजर इन्हे आसानी से खोज सके। category or tag का यूज नहीं होता है।
Comments किसी भी पोस्ट के लिए कमेंट को enable or disable किया जा सकता है। इसमे भी ऐसा होता है।
URL पोस्ट में Permalink में सामान्य तौर पर पब्लिश डेट और पोस्ट टाइटल होता है। पेज के Permalink में केवल पेज टाइटल होता है।
Purpose ब्लॉग पोस्ट, न्यूज़ और आर्टिकल लिखने के लिए यूज होता है। पेज static content जैसे About Us, Contact us के बारे में लिखने के लिए यूज होता है।
Archive पोस्ट्स को बहुत से archive pages हैसे category, tag, author, and date archives में दिखा सकते है। पेज को किसी भी archive pages में नही दिखाया जाता है।
SEO पोस्ट को SEO के हिसाब से लिखा जाता है। इसलिए इन्हे समय समय पर अपडेट किया जाता है। पेज को SEO के लिए priority नहीं दी जाती है।
Share पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर किया जाता है।। पेज को सोशल मीडिया पर कोई शेयर नहीं करता है।
Format पोस्ट का बहुत से फॉर्मेट होता है जैसे कि standard, gallery, quote, audio, and video। पेज का केवल एक standard format होता है।
RSS Feed पोस्ट RSS feed में खुद ही चला जाता है, जो यूजर को नए कंटेंट को  subscribe करने देता है।  RSS feed में नहीं जाता है।
Navigation पोस्ट को main menu में केटेगरी या टैग से ऐड किया जाता है। पेज को भी main menu में ऐड कर सकते है लेकिन इनके लिए कोई केटेगरी या टैग यूज नहीं होता है।
User Role पोस्ट्स का एक्सेस contributors or authors को भी दिया जा सकता है। पेजपेजेज का एक्सेस एडमिट या एडिटर के आलावा किसी को नहीं दिया जाता है।

Difference between WordPress Posts and Pages in Hindi

WordPress Posts vs Pages in Hindi

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट ने आपको वर्डप्रेस में पेज और पोस्ट के बीच अंतर और उनका उपयोग कैसे करना है, यह जानने में पूरी तरह से मदद की है। ये  Wordpress tutorial in hindi आपको जरुर पसंद आई होगी।

ये भी पढ़े 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *