WordPress.com vs WordPress.org

WordPress.com और WordPress.org में 8 मुख्य अंतर | WordPress.com vs WordPress.org Comparison in Hindi

WordPress.com और WordPress.org में अंतर | Difference Between WordPress.com and WordPress.org in Hindi

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है? जब भी ब्लॉग्गिंग की बात आती है तब वर्डप्रेस का नाम जरुर आता है। क्योंकि ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे ज्यादा वर्डप्रेस ही यूज किया जाता है। लेकिन यहाँ पर भी दो वर्डप्रेस है। जो लोगो को कंफ्यूज करता है।  यदि आप वर्डप्रेस पर नए हैं, तो आप यह समझने की कोशिश कर रहे होंगे कि कैसे WordPress.org, WordPress.com से अलग है।

यदि आप एक नई वेबसाइट शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो आपको यह चुनना होगा कि इसे किस सॉफ्टवेयर पर बनाया जाए। हम जानते हैं कि इन दोनों वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म के बीच का अंतर बहुतो को कंफ्यूज कर देता है। और लोग गलत प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बना देते है।  इसलिए हम आपको बताएँगे कि WordPress com और WordPress org में क्या अंतर है (Difference Between WordPress.com and WordPress.org in Hindi) 

monetization, customization और कीमत जैसे कारकों को ध्यान में रखकर आप यह तय कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट के लिए कौन सा प्लेटफ़ॉर्म बेहतर है।

WordPress.com kya hai | What Is WordPress.com in Hindi?

WordPress.com एक सेल्फ मैनेज होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो WordPress.org के सॉफ़्टवेयर पर काम करती है। इसका मालिकाना हक़ Automattic कंपनी के पास है, जो WooCommerce और Jetpack जैसे फेमस प्लगइन बना चुकी है। यह कंपनी एक लाभकारी व्यवसाय के रूप में कार्य करती है जो आपकी वेबसाइट को होस्ट और मैनेज कर सकता है।

WordPress.com

WordPress.com के फायदे 

  • ये user-friendly है इसलिए इसे सीखना आसान है। 
  • इसमे automatic site maintenance होता है 
  • WordPress।com बिल्ट-इन होस्टिंग के साथ आता है
  • इनस्टॉल करने में आसान

WordPress.com के नुकसान 

  • Monetization के सीमित विकल्प है।
  • कोई प्लगइन अपलोड नहीं कर सकते है।
  • सीमित थीम्स 
  • customization की ज्यादा सुविधा नहीं है। 
  • Search Engine Optimization (SEO) और analytics tools बहुत ही कम है। खास तौर पर फ्री प्लान में।

यह WordPress.com के फायदे और नुकसान के बारे में संक्षिप्त जानकारी है।

WordPress.org kya hai | What Is WordPress.org in Hindi?

WordPress.org एक ओपन-सोर्स Content Management System (सीएमएस) है। इसी सॉफ़्टवेयर पर WordPress.com बनाया गया है।  इसका डैशबोर्ड WordPress।com जैसा दिखता है, और आपको अपनी साइट के लुक और functionality को कस्टमाइज करने के लिए प्लगइन्स और थीम के भरपूर एक्सेस प्राप्त होंगे। हालांकि WordPress org उपयोग करने के लिए फ्री है, लेकिन आपको होस्टिंग के लिए भुगतान करना होगा और आपकी वेबसाइट को नाम देने के लिए एक डोमेन नाम खरीदना होगा। WordPress.org पर बने ब्लॉग पर आपका पूरा कण्ट्रोल होता है।

WordPress.org को यूज तब करना चाहिए जब आपकी वेबसाइट 

  • एक प्रोफेशनल वेब साईट
  • बिज़नस वेबसाइट
  • प्रोजेक्ट वेबसाइट 
  • eCommerce वेबसाइट
  • या ऐसी कोई साईट जिससे आप पैसे कमाना चाहते हो
WordPress.org

WordPress.org के फायदे 

  • ये बहुत से  monetization विकल्प देता है।
  • ये बहुत ही flexible है जिससे आप बोग को अपने अनुसार कस्टमाइज या बदलाव कर सकते है।
  • WordPress।org से membership and eCommerce stores बना सकते है।
  • Custom plugins or themes अपलोड की सुविधा 
  • फ़ाइलों और Codes पर आपका पूरा कण्ट्रोल होता है।

WordPress.org के नुकसान 

  • इसमे सीखना ज्यादा होता है।
  • खुद ही वर्डप्रेस इनस्टॉल करना होता है।
  • ज्यादातर मामलों में अधिक मैनुअल रखरखाव की आवश्यकता होती है
  • डोमेन नाम या होस्टिंग शामिल नहीं है। इसके लिए पे करना होगा।
  • आप अपनी वेबसाइट और सर्वर को मैनेज करने के लिए जिम्मेदार हैं

WordPress.com vs WordPress.org Comparison in Hindi: आपकी साइट के लिए कौन सा बेहतर है?

वर्डप्रेस डॉट कॉम और वर्डप्रेस डॉट ओआरजी में अंतर : अब जबकि हमने प्रत्येक प्लेटफॉर्म के बारे में बेसिक जानकारी दे दिया है, आइए अब WordPress.com बनाम WordPress.org में अंतर बारे में विस्तार से जानें। (Difference Between WordPress.com and WordPress.org in Hindi) इससे आपको समझ आ जायेगा कि नई साइट के लिए WordPress.com और WordPress.org में से किस प्लेटफॉर्म को चुनना चाहिए। 

1. WordPress Ease of Use- यूज करने में आसान 

यदि आप एक नई वेबसाइट बना रहे हैं, तो user-friendliness को आप सर्वोच्च प्राथमिकता देंगे। यदि आप सबसे सरल platform की तलाश कर रहे हैं, तो आप WordPress.com को प्राथमिकता दे सकते हैं।

WordPress.com साइट बनाना बहुत आसान है।  आपको एक अकाउंट के लिए साइन अप करना होगा और कुछ स्टेप्स को पूरा करना होगा। फिर वेबसाइट तैयार हो जायेगी।

यदि आप WordPress.org का उपयोग करते हैं, तो आपको होस्टिंग और एक डोमेन नाम खरीदना होगा और फिर अपने Hosting provider के डैशबोर्ड पर वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर इनस्टॉल करना होगा। कुछ होस्ट आपके लिए इंस्टॉलेशन प्रक्रिया का ध्यान रखते हैं। 

दोनों प्लेटफार्मों में बहुत समान दिखने वाले डैशबोर्ड होते हैं। हालाँकि, WordPress.com के साथ कम Features हैं। साथ ही यह ध्यान देने योग्य है कि WordPres.org को यूजर को ध्यान में रखकर बनाया गया है और ये Beginner-friendly भी है।

2. WordPress Setup Process- वर्डप्रेस सेटअप प्रक्रिया

WordPress सेटअप करना WordPress.com पर बहुत आसान है। आपको बस WordPress।com पर जाना है और “Start Your Website” पर क्लिक करना है। उसके बाद  WordPress.com आपकी नई वेबसाइट को configure करने के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएगा। आपको बस अपना ईमेल पता प्रदान करना होगा, वेबसाइट के लिए एक नाम तय करना होगा, फिर एक थीम (या डिज़ाइन) चुनना होगा। कुछ ही मिनटों में, आपके पास एक Fully functional blog होगा जिसमें आप तुरंत  Content शुरू कर सकेंगे।

 WordPress.org पर वेबसाइट सेट अप करने के लिए कुछ अतिरिक्त स्टेप्स की आवश्यकता होती है। यदि आप WordPress.org पर वेबसाइट बनाने के लिए बिल्कुल नए हैं, तो एक बार यूट्यूब पर वर्डप्रेस सेटअप करना देख ले। बहुत फायदेमंद होगा। WordPress.org के साथ यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप उस प्लेटफॉर्म पर अपनी साइट शुरू नहीं करने जा रहे हैं। इसके बजाय वेब होस्टिंग पर आप अपनी नई साइट को शुरू करेंगे और वाही पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करेंगे। इसके लिए उस होस्टिंग वेबसाइट पर साइन अप करें।  नए होस्ट की सेटअप प्रक्रिया के दौरान, आप देखेंगे कि वे आपको आपके होस्टिंग अकाउंट में वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर इनस्टॉल करने के लिए कुछ तरीके होंगे।

3. WordPress Theme Options- वर्डप्रेस थीम विकल्प

यदि आप वर्डप्रेस थीम के बारे में नहीं जानते है तो वे ऑल-इन-वन साइट डिज़ाइन पैकेज हैं जो आपके वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट का लुक ही बदल देते है। थीम को आप इसे कुछ ही क्लिक में इंस्टॉल कर सकते है।

  • WordPress.com पर, आपके द्वारा चुनी गई प्लान  यह निर्धारित करेगी कि आपके पास सीधे कितने थीम विकल्प होंगे। जो यूजर Free or Personal plans हैं, उनके पास 150 से अधिक फ्री थीम होंगे। और जो यूजर Premium, Business, or eCommerce plans का विकल्प चुनते हैं, उनके पास फ्री थीम के साथ ही 200 से अधिक Premium (paid) themes ब्राउज़ करने की क्षमता होगी। Paid themes अक्सर फ्री की तुलना में बहुत फीचर के साथ आती हैं।
  • एक WordPress org यूजर के पास सचमुच हजारों अलग-अलग मुफ्त और premium website design themes तक पहुंच होगी। शुरू करने के लिए, आपके पास WordPress।org directory में मौजूद 7,500 से अधिक Free theme  होंगे। इसके आलावा आप इंटरनेट से दूसरी थीम भी डाउनलोड करके अपने वेबसाइट में इनस्टॉल कर सकते है। इसके साथ वर्डप्रेस पेज बिल्डर्स भी यूज कर सकते हैं।

4. WordPress Price- वर्डप्रेस प्राइस

वर्डप्रेस डॉट कॉम और वर्डप्रेस डॉट ओआरजी में अंतर प्राइस का भी है। आइये जानते है दोनों में प्राइस का कैसे अन्तर है।

WordPress.com price

WordPress।com आपको काम करने के लिए एक Free plan देता है जिसे आप premium plans में अपग्रेड कर सकते है। WordPress।com free plan के लिए साइन अप करते हैं, तो आप WordPress।com सबडोमेन (examplesite.wordpress.com) के साथ अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करते है। यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको अपने डोमेन नाम पर पैसा खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। इसमे 3 GB free disk space भी दिया जाएगा। फ्री प्लान में WordPress.com आपके वेबसाइट पर अपना विज्ञापन दिखायेगा।

प्रीमियम WordPress.com प्लान की कीमत $4 – $45/माह (सालाना बिल) के बीच होगी और इसमें अलग-अलग सुविधाएं मिलती है। जैसे आपको अपने पहले वर्ष के दौरान एक मुफ्त डोमेन नाम मिलेगा।

WordPress. org price

WordPress।org सॉफ्टवेयर पूरी तरह से फ्री है। हालाँकि, यह आपको पूरी बात नहीं बताता है कि WordPress org वेबसाइट लॉन्च करने के लिए क्या आवश्यक है।

ऐसा करने के लिए, आपको अपना खुद का डोमेन नाम खरीदना होगा और एक अच्छी WordPress hosting कंपनी सर्च करनी होगी, जैसे Hostinger or BlueHost और इसके लिए पैसे लगेंगे। WordPress.org के लिए, आप लगभग INR 139/माह के लिए (1 साल का प्लान लेने पर ) कुल ₹1,668 खर्च करने होंगे। (टैक्स अलग से)। डोमेन नाम के लिए लगभग 500 रूपये भी देना होगा। फ्री डोमेन के लिए प्रीमियम होस्टिंग प्लान लेना होगा। 

5. WordPress Security and Backup Option- वर्डप्रेस सुरक्षा और बैकअप विकल्प

WordPress.com आपको Basic security और बैकअप देता है जो आपकी साइट को लॉन्च करने के तुरंत बाद उपलब्ध हो जाते हैं। WordPress।com आवश्यकतानुसार सभी सॉफ़्टवेयर अपडेट खुद मैनेज करता है। यहाँ आपको वेबसाइट की सिक्यूरिटी की चिंता करने की जरुरत नहीं है।

WordPress.org सॉफ्टवेयर सभी आधुनिक मानकों और सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करने के लिए बनाया गया है। वैसे वर्डप्रेस अपने आप में काफी सुरक्षित है। एक हैकर के लिए सेंध लगाना निश्चित रूप से आसान नहीं है। लेकिन फिर भी वेबसाइट की सिक्यूरिटी आपको को ही मैनेज करना होगा। अपनी साइट के लिए WordPress.org का उपयोग करते समय आपको बैकअप का भी ध्यान रखना होगा।

6. WordPress Plugin Availability- वर्डप्रेस प्लगइन उपलब्धता

वर्डप्रेस की भाषा में, एक प्लगइन एक इंस्टाल करने योग्य सॉफ्टवेयर है जो आपकी वर्डप्रेस साइट की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

WordPress.com पर यदि आप Free, Personal, Premium प्लान लेने पर प्लगइन यूज नहीं कर सकते है।  हालाँकि, यदि आप Business or eCommerce plan (क्रमशः $300/वर्ष या $540/वर्ष पर) का विकल्प चुनते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट के लिए 50,000 से अधिक शक्तिशाली प्लगइन्स तक पहुँचने में सक्षम होंगे।

WordPress.org आपको जितने चाहें उतने नए प्लग इन इंस्टॉल करने की अनुमति देगा, चाहे आपके पास कोई भी होस्टिंग प्लान हो।  शुरुआत से ही, आपके पास उन सभी 50,000 प्लगइन्स तक पहुंच होगी जो WordPress।com Business और eCommerce योजनाओं के साथ उपलब्ध हैं। आप उन्हें अपनी WordPress org साइट पर free इनस्टॉल कर सकते हैं। साथ में आप पूरे इंटरनेट पर हज़ारों और मुफ़्त और प्रीमियम प्लग इन को भी ढूँढ़ कर यूज कर सकते है। 

7. WordPress Customization

जब आप एक WordPress.com साइट चला रहे होते हैं, तो आप केवल वही कर पाएंगे जो प्लेटफ़ॉर्म आपको एक्सेस देता है। वे आपके subscription स्तर के आधार पर सॉफ़्टवेयर को सीमित करते हैं। जिससे आप वेबसाइट में ज्यादा बदलाव नहीं कर सकते है।

WordPress।org के साथ, आप वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर के साथ जो कुछ भी चुनते हैं वह बहुत कुछ कर सकते हैं। जैसे प्लगइन इंस्टाल करना या डिलीट करना करना, theme changes, Writing code और customized code

8. WordPress Blog Monetization Options

यह जानना महत्वपूर्ण है कि WordPress।com पर Free and Personal plans में Monetization नहीं किया जा सकता है। मतलब आप विज्ञापन दिखाकर पैसे नहीं कमा सकते है। इसमे Built-in software विज्ञापन दिखाने की अनुमति नहीं देंगे।

यदि आप अपनी साइट से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम Premium plan में अपग्रेड करना होगा। याद रखें, फ्री प्लान पर, WordPress।com उनके विज्ञापन सीधे आपकी वेबसाइट पर डालता है। आप उन्हें बंद नहीं कर पाएंगे और आपके पास कितना भी ट्रैफ़िक क्यों न हो, आपको उनके लिए पैसे नहीं मिलेगा।

इसके विपरीत, WordPress org साइट्स आपको अपनी इच्छानुसार Monetization की अनुमति देती हैं। आप किसी भी तरह से सीमित नहीं हैं। वेबसाइट से पैसे कमाना या ना कमाना आपकी मर्जी है।

WordPress.com vs WordPress.org Comparison in Hindi

WordPress.org WordPress.com
Free फ्री है। फ्री और पेड दोनों है।
Web Hosting अलग वेब होस्टिंग की जरूरत होती है।  वेब होस्टिंग नहीं चाहिए। WordPress।com पर ही होस्ट होता है।
customization Blog को पूरी तरह से Customize कर सकते है। इसमे Limited customization होता है।
Website Control वेबसाइट पर आपका पूरा कण्ट्रोल होता है। आपके सीमित कण्ट्रोल होता है।
Plugins प्लगइन इनस्टॉल कर सकते है। प्लगइन इनस्टॉल नहीं कर सकते है।
Monetization Monetization के बहुत विकल्प है। Monetization  के विकल्प नहीं है।
Earning उनके लिए बेस्ट है जो ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने चाहते है। ये उनके लिए अच्छा है जो हॉबी के लिए ब्लॉग्गिंग करते है और पैसा कमाना नहीं चाहते है।
Maintenance वेबसाइट के रख रखाव के लिए आप जिम्मेदार होंगे।  इसमे WordPress.com रख रखाव के लिए जिम्मेदार होता है।
Domain इसमे आपक पूरा कस्टम डोमेन चुन सकते है। जैसे yourblog.com फ्री प्लान में ऐसा डोमेन  yourblog.wordpress.com मिलता है।

वर्डप्रेस डॉट कॉम और वर्डप्रेस डॉट ओआरजी में अंतर

ये भी पढ़े WordPress Posts vs Pages | वर्डप्रेस पोस्ट और पेज में क्या अंतर होता है?

अब जब आपको वर्डप्रेस डॉट कॉम और वर्डप्रेस डॉट ओआरजी में अंतर समझ आ गया है तो वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना भी सीख ले. यहाँ हमने आपको WordPress.com kya hai(क्या है)? और WordPress.org kya hai(क्या है) के बारे में भी विस्तार से बता दिया है. दोनों प्लेटफार्म का यूज कब और कहा करना है, इस बारे में भी जानकारी दे दी है. WordPress.com vs WordPress.org Comparison in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है. ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

WordPress.com vs WordPress.org FAQs

क्या मैं अपनी WordPress.com साइट को WordPress.org पर माइग्रेट कर सकता हूँ?

हाँ। वास्तव में, आपके लिए WordPress.com साइट को WordPress.org पर माइग्रेट करना काफी सरल है. जब माइग्रेशन पूरा हो जाता है, तो आप अपनी साइट को अपनी इच्छानुसार customize और monetizing करना शुरू कर सकते हैं।

WordPress.com बनाम WordPress.org कौन सा बेहतर है?

यदि आप एक Personal blogger, हैं, और आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमाने की परवाह नहीं करते हैं, तो Free WordPress.com के साथ जाएं। यदि आप एक Business or blogger हैं जो आपकी साइट से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप WordPress.org का उपयोग करे। यह आपको अपनी वेबसाइट में अपनी इच्छानुसार बदलाव करने का मौका देता है.

WordPress.org कौन यूज करता है?

कई बड़े नामी ब्रांड वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं जैसे सोनी म्यूजिक, TechCrunch, The Next Web, Time Magazine, CNN Press Room, Disney Books, Wired

मैं WordPress।org वेबसाइट कैसे शुरू करूं?

वर्डप्रेस वेबसाइट शुरू करने के लिए, आपको एक डोमेन नाम और वर्डप्रेस होस्टिंग की आवश्यकता होती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.