WordPress कैसे Install करें ( WordPress Full Installation Tutorial in Hindi)

WordPress Hindi tutorial-WordPress कैसे Install करें?

वर्डप्रेस को दुनिया में सबसे लोकप्रिय Website builder  के रूप में जाना जाता है। इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों में 33% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनी है। इसका मुख्य कारण यह है कि WordPress Install करना आसान है जिससे किसी के लिए भी वेबसाइट बनाना बहुत इजी हो जाता  है। अगर आप wordpress पर ब्लॉग बना रहे है तो एक बार WordPress.com और WordPress.org में अंतर जरुर पढ़े.

सभी वर्डप्रेस वेब होस्टिंग कंपनियां आपको कुछ ही क्लिक में वर्डप्रेस इंस्टॉल करने की सुविधा देती हैं। वर्डप्रेस इनस्टॉल करना बहुत आसान है जिसमे पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

WordPress कैसे इनस्टॉल करें ट्यूटोरियल में हमारा लक्ष्य शुरुआती ब्लॉगर के लिए एक आसान वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के बारे में बताना है। हम यह भी बताएंगे कि हमारे intermediate users के लिए FTP का उपयोग करके मैन्युअल रूप से वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें वर्डप्रेस इनस्टॉल करने का तरीका बताने के अलावा हम आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल (WordPress Hindi tutorial) करने के बाद की जाने वाली चीजों के बारे में टिप्स भी देंगे।

वर्डप्रेस इंस्टाल करने से पहले आपको जिन चीजों की जरुरत होगी

इससे पहले कि आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करें आपको इन चीजों की जरुरत होगी

  • सबसे पहले आपको एक डोमेन नेम और एक अच्छी वेब होस्टिंग  की आवश्यकता होगी जो वर्डप्रेस को सपोर्ट करती हो। वैसे आज कल लगभग सभी होस्टिंग प्रोवाइडर वर्डप्रेस सपोर्ट के साथ आते है। 
  • स्टेबल इन्टरनेट कनेक्शन
  • कंप्यूटर या स्मार्टफोन

होस्टिंग के लिए हम आपको ब्लूहोस्ट और Hostinger की सलाह देंगे। क्योंकि इन दोनों में आपको एक मुफ्त डोमेन और अपनी होस्टिंग प्लान में 60% डिस्काउंट मिलेगा। 

BlueHost Hosting discount के लिए क्लिक करे 

Hostinger Hosting discount के लिए क्लिक करे 

Bluehost आधिकारिक तौर पर Recommended WordPress hosting provider भी हैं। इसलिए आप Bluehost बिना किसी टेंशन के खरीद सकते है। Bluehost से भी सस्ता प्लान Hostinger भी ले सकते है। Bluehost Basic plan को छोड़कर, ब्लूहोस्ट के दूसरे होस्टिंग प्लान में आपको Unlimited sites पर वर्डप्रेस इंस्टाल करने की सुविधा मिलती है।

WordPress कैसे Install करें

 Bluehost पर WordPress कैसे Install करें | How to Install WordPress on Bluehost in Hindi

ब्लूहोस्ट दुनिया की सबसे बड़ी Hosting companies में से एक है। इनका WordPress installation process बहुत ही आसान हैं।

1: Bluehost Hosting प्लान खरीदे

2: Bluehost account लॉग इन करे

3। एक बार जब आप अपने Bluehost account में लॉगिन कर लेते हैं, तो आप ‘My Sites’ टैब में जाए। My Sites’ टैब में ‘Create Site’ बटन पर क्लिक करें।

4: अपनी वेबसाइट की जानकारी दर्ज करें- इसके बाद आपको Site Name और Site Tagline सहित अपनी वेबसाइट के बारे में कुछ जरुरी जानकारी भरनी होगी।  आप इन जानकारी को बाद में कभी भी बदल सकते हैं:

wordpress install kaise kare

5: अपना डोमेन नाम चुनें-अपना ब्लूहोस्ट खाता बनाते समय ज डोमेन नाम  चुना था उसे सेलेक्ट करने के लिए डोमेन ड्रॉप-डाउन का उपयोग करें । आप यह भी चुन सकते हैं कि Bluehost recommended plugins को इनस्टॉल करना है या नहीं

6: Bluehost पर WordPress इंस्टाल करने के लिए “Next” पर क्लिक करें। Bluehost अब आपके लिए WordPress install कर देगा, आपकी नई WordPress वेबसाइट बनाएगा, और आपका log in details प्रदर्शित करेगा।

wordpress install kaise kare

अपनी नई वर्डप्रेस वेबसाइट खोलने के लिए Login to WordPress पर क्लिक करें।

HostGator पर WordPress कैसे Install करें

WordPress ब्लॉग शुरू करने वालो के बीच HostGator एक बहुत लोकप्रिय Shared WordPress hosting है। यहाँ कुछ क्लिक के साथ वर्डप्रेस को इनस्टॉल भी बहुत आसान बनाते हैं।

सबसे पहले आपको अपने HostGator होस्टिंग अकाउंट के डैशबोर्ड में लॉग इन करना होगा। यहां से आपको ‘Software’ सेक्शन में ‘QuickInstall’ आइकन पर क्लिक करना होगा।

HostGator पर वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें

अगली स्क्रीन पर आपको इंस्टॉलर विज़ार्ड लॉन्च करने के लिए ‘WordPress’ पर क्लिक करना होगा।

HostGator par wordpress kaise install kare

अब आपको उस डोमेन नाम का चयन करने के लिए कहा जाएगा जहां आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करना चाहते हैं और यहाँ पर एक Directory path चुनना होगा।

अधिकांश लोग अपने Domain name की root में वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हैं (उदाहरण के लिए wordpressbeginner।in) इस केस में आपको Directory field को खाली छोड़ना होगा। जारी रखने के लिए Next बटन पर क्लिक करें।

HostGator par wordpress install kaise kare

इंस्टॉलर अब आपको WordPress site डिटेल्स भरने के लिए कहेगा। आपको साइट का टाइटल, Admin username, फर्स्ट और अंतिम नाम और एक Admin email देना होगा। इसी ईमेल पर आपको अपना वर्डप्रेस पासवर्ड रीसेट ईमेल मिलेगा।

HostGator par wordpress install kaise kare

सभी जानकारी भरने के बाद ‘Install’ बटन पर क्लिक करें।

इंस्टॉलर अब आपके लिए वर्डप्रेस इंस्टॉल करेगा। इंस्टालेशन पूरा हो जाने पर, आपको अपने Admin user name और  password के साथ एक सक्सेस मेसेज दिखाई देगा।

HostGator par wordpress install kaise kare

अब आप वर्डप्रेस एडमिन एरिया को एक्सेस करने के लिए ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं। अब आपने अपने HostGator अकाउंट में सफलतापूर्वक WordPress इनस्टॉल कर लिया है।

साइटग्राउंड पर WordPress कैसे Install करें

इस ट्यूटोरियल में मैं आपको दिखाऊंगा कि आपके साइटग्राउंड होस्टिंग खाते पर वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना कितना आसान है।

सबसे पहले अपना साइटग्राउंड साइन अप करके होस्टिंग प्लान चुनें। फिर अपने साइटग्राउंड डैशबोर्ड में लॉग इन करें।

होम सेक्शन में ” Setup Site ” पर क्लिक करें और आपको एक नई वेबसाइट जोड़ने के लिए कहा जाएगा यहां से ” Start New Website ” चुनें।

यहां कुछ विकल्पों को दिखाया जाएगा है जैसे कि WordPress, WooCommerce, Weebly। आप वर्डप्रेस का चयन करे, और अपनी वर्डप्रेस साइट के लॉग इन के लिए एक ईमेल पता और पासवर्ड भरे।

आपको सभी सूचनाओं के साथ एक Confirmation email भी प्राप्त होगा ।

आपकी वेबसाइट पर वर्डप्रेस को इनस्टॉल होने में कुछ मिनट लगेंगे। बस आपने सफलतापूर्वक वर्डप्रेस इनस्टॉल कर लिया है।

Hostinger पर वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करे

Hostinger एक-क्लिक WordPress installer के साथ आता है जिसे आपको कुछ ही क्लिक के साथ सेट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ध्यान दें कि इससे पहले कि आप वर्डप्रेस सेट अप करे आपका डोमेन कनेक्ट होना चाहिए ।

सबसे पहले अपने Hostinger खाते में लॉग इन करें और पृष्ठ के ऊपर ‘Hosting’ पर क्लिक करें। यह आपके डोमेन को सूचीबद्ध करेगा। अपने डोमेन के पास ‘‘Manage’ बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद ‘Website’ सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें और ‘Auto Installer’ पर क्लिक करें।

मोस्ट पॉपुलर’ सेक्शन में वर्डप्रेस पहला ऑटो-इंस्टॉलर होगा। इंस्टालेशन शुरू करने के लिए उस पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको उस URL का चयन करना होगा जहां आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करना चाहते हैं। आपका डोमेन लिस्ट में होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो ड्रॉप-डाउन बॉक्स पर क्लिक करें और अपना डोमेन चुनें। बाद में ‘Next’ बटन पर क्लिक करें।

अब आप एक Administrator username, पासवर्ड बनाएंगे और अपना Admin email दर्ज करेंगे।

इसके बाद आप अपनी वेबसाइट के लिए भाषा भरेंगे। यह अंग्रेजी के लिए डिफ़ॉल्ट होना चाहिए। यदि आप इसे बदलना चाहते हैं, तो ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी वेबसाइट के लिए टाइटल भरे। वर्डप्रेस इंस्टाल करना शुरू करने के लिए ‘Install’ पर क्लिक करें।

इंस्टॉलेशन में बस कुछ ही समय लगेगा, और फिर आपको ऑटो इंस्टालर स्क्रीन पर वापस लाया जाएगा जिसमें इंस्टॉलेशन सफल रहा का मेसेज दिखेगा।

Hostinger Review 2022 in Hindi | Hostinger Web Hosting फायदे और नुकसान

cPanel से WordPress कैसे इनस्टॉल करें- cPanel WordPress Installation in Hindi

cPanel होस्टिंग Management dashboard है जो अधिकांश वेब होस्ट कंपनी अपने ग्राहकों को देते हैं। जब आप होस्टिंग के लिए साइन अप करते हैं, तो आपके होस्ट को आपको cPanel के लिए लॉगिन डिटेल देना चाहिए।

आपके cPanel इंटरफ़ेस में आपको Autoinstaller  मिलता है। ऑटोइंस्टालर मूल रूप से WordPress install process को आटोमेटिक रूप से पूरा करता है जिसे हम नीचे देखेंगे।  यहा आप बस कुछ बेसिक जानकारी इनपुट करते हैं, एक बटन पर क्लिक करते हैं, और ऑटोइंस्टालर आपके लिए वर्डप्रेस इनस्टॉल कर देता है।

यहाँ  पर सबसे आम वर्डप्रेस ऑटोइंस्टालर के नाम दिए गए है।

  • Softaculous
  • QuickInstall
  • Fantastico

इसके अलावा सी पैनल में WordPress installer का टूल भी मिल सकता है।

cPanel से WordPress इनस्टॉल करने के लिए cPanel में में WordPress autoinstaller पर क्लिक करे ।

अगली स्क्रीन पर आपको एक Install Now लिंक मिलेगा। आप बस इस पर एक क्लिक दें।

इसके बाद आपको अपने वर्डप्रेस इंस्टाल के लिए कुछ जानकारी भरनी होगी। 

सबसे पहले Protocol और डोमेन नाम भरें जहाँ आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करना चाहते हैं:

प्रोटोकॉल के लिए  यदि आप SSL certificate का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको HTTPS चुनना चाहिए। नहीं तो आपको HTTP चुनना चाहिए। 

इसके बाद, वह Directory चुनें जिसमें आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करना चाहते हैं। आपको इस फ़ील्ड को खाली छोड़ देना चाहिए । इसे खाली छोड़ने का मतलब है कि वर्डप्रेस आपके मुख्य डोमेन पर इंस्टॉल हो जाएगा। यानी अगर आपका डोमेन wordpressbeginner।in है, तो वर्डप्रेस wordpressbeginner।in इंस्टॉल किया जाएगा।

फिर थोडा नीचे आने पर Site Settings में Site name और Site description लिखना होगा। इसे आप बाद में वर्डप्रेस डैशबोर्ड में जाकर भी बदल सकते है।  WordPress multisite को इनेबल ना करे। 

आपको अपने WordPress अकाउंट के लिए लॉगिन डिटेल भी बनाने होंगे। इंस्टालेशन के बाद आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करने के लिए इसी  username/password का उपयोग करेंगे।

एक बार सब कुछ भरने के बाद, स्क्रीन के नीचे इंस्टॉल पर क्लिक करें। इसे पूरा होने में एक या दो मिनट का समय लग सकता है। फिर, आपको एक Confirmation मिलेगा। YOURDOMAIN।com/wp-admin पर जाकर अपने नए वर्डप्रेस इंस्टाल में लॉग इन कर सकते हैं ।

Manually वर्डप्रेस कैसे Install करें

WordPress को Manually इंस्टाल करना 5 minute install भी कहलाता है।

 FTP से वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करे 

व्यक्तिगत रूप से मुझे वास्तव में वर्डप्रेस को मैनुअल तरीके से इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं दिखती क्योंकि ऊपर दिए गए autoinstallers से वर्डप्रेस इनस्टॉल करना बहुत सरल हैं। हर Web hosting company किसी न किसी प्रकार के दूसरे टूल की पेशकश जरुर करते है जो आपको अपने होस्टिंग डैशबोर्ड से वर्डप्रेस इंस्टॉल करने देता है।

यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो बस ऊपर बताये ऑटोइंस्टालर प्रक्रिया का उपयोग करें।

वर्डप्रेस को मैन्युअली इनस्टॉल करने के लिए आपको वर्डप्रेस फ़ाइलें अपलोड करनी होगी जिसके लिए एक FTP प्रोग्राम की आवश्यकता होगी। मैं FileZilla का उपयोग करता हूं, लेकिन आप दूसरे भी फ्री FTP प्रोग्राम यूज कर सकते है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि एफ़टीपी क्या है या इसका उपयोग कैसे करना है, तो शायद इसका मतलब है कि आपको ऊपर बताये गए वर्डप्रेस ऑटोइंस्टालर का उपयोग करना चाहिए।

सबसे पहले आपको WordPress latest version डाउनलोड करना होगा ।

वर्डप्रेस पैकेज एक जिप फाइल के रूप में आता है। आपको फाइल को अनजिप करना होगा और इसके अंदर आपको एक वर्डप्रेस फोल्डर मिलेगा। इस फ़ोल्डर में वे सभी वर्डप्रेस फाइलें हैं जिन्हें आपको अपने वेब सर्वर पर अपलोड करने की आवश्यकता है।

वर्डप्रेस पैकेज एक Zip file के रूप में आता है। आपको फाइल को Unzip करना होगा और इसके अंदर आपको एक वर्डप्रेस फोल्डर मिलेगा। इस फ़ोल्डर में वे सभी वर्डप्रेस फाइलें हैं जिन्हें आपको अपने वेब सर्वर पर अपलोड करने की आवश्यकता है

FTP क्लाइंट को अपने होस्टिंग सर्वर से कनेक्ट करें। एक बार कनेक्ट होने के बाद, अपने कंप्यूटर से वर्डप्रेस फाइलों को अपने वेबसाइट सर्वर पर अपलोड करने के लिए FTP client का उपयोग करें।

यदि आप अपने रूट डोमेन नाम (जैसे example।com) पर वर्डप्रेस इंस्टाल करना चाहते हैं, तो आपको वर्डप्रेस फाइलों को अपनी वेबसाइट की रूट डायरेक्टरी में अपलोड करना होगा। आमतौर पर इस डायरेक्टरी को /public_html/ कहा जाता है।

और यदि आप वर्डप्रेस को सबफ़ोल्डर (जैसे example।com/blog) में इंस्टाल करना चाहते हैं, तो इसे /public_html/blog/ फ़ोल्डर में अपलोड करें।

एक बार जब आप वर्डप्रेस अपलोड कर लेते हैं, तो डेटाबेस बनाने के लिए अपने Hosting control panel पर जाएं। हम आपको दिखाएंगे कि cPanel का उपयोग करके यह कैसे करना है। यदि आपके होस्टिंग प्रदाता के पास कोई दूसरा Control panel है तो आपको केवल MySQL डेटाबेस देखने की आवश्यकता है। बाकी सेटिंग्स काफी हद तक समान होंगी।

अपने cPanel डैशबोर्ड से ‘MySQL Databases’ आइकन पर क्लिक करें।

आपको एक नया Database बनाने के लिए एक फ़ील्ड दिखाई देगी। अपने डेटाबेस के लिए एक नाम भरे और ‘Create Database’ पर क्लिक करें।

अब जब आपने अपना डेटाबेस बना लिया है, तो MySQL को अभी भी एक Username की आवश्यकता है। इस यूजर के पास डेटाबेस पर किसी भी तरह का पूरा अधिकार होगा।

अपने cPanel खाते में MySQL Databases page पर MySQL Users section तक नीचे स्क्रॉल करें। बस अपने नए उपयोगकर्ता के लिए एक यूजर नाम और पासवर्ड दे  और ‘Create a user’ बटन पर क्लिक करें।

इस नए यूजर के पास अभी भी आपके द्वारा पहले बनाए गए डेटाबेस तक पहुंच नहीं है। इसके लिए आपको यूजर को डेटाबेस में जोड़ना होगा और उन्हें सभी कामो को करने की अनुमति देनी होगी।

अपने cPanel खाते में उसी MySQL डेटाबेस पेज पर ‘Add User to a Database’ सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें। यूजर के बगल में ड्रॉपडाउन मेनू से आपके द्वारा बनाए गए Database user का चयन करें, फिर डेटाबेस का चयन करें और Add बटन पर क्लिक करें।

अब आपसे उन विशेषाधिकारों (Privileges) के लिए कहा जाएगा जिन्हें आप इस यूजर को अनुमति देना चाहते हैं। सभी विशेषाधिकारों का चयन करें और Make changes बटन पर क्लिक करें।

आपका MySQL डेटाबेस और User अब तैयार हैं, अपना Database name और MySQL username और पासवर्ड नोट करें। आपको बाद में  इसकी जरूरत पड़ेगी।

अब ब्राउज़र विंडो में अपना डोमेन नाम ओपन करे जैसे wordpressbeginner।in या www।wordpressbeginner।in

आपको Language selection page दिखाई देगा। आप यहां एक भाषा चुन सकते हैं ताकि बाकी इंस्टालेशन आपकी अपनी भाषा में हो। आप अभी के लिए अंग्रेजी का चुन सकते हैं और फिर बाद में भाषा बदल सकते हैं।

आगे बढ़ने के लिए Continue बटन पर क्लिक करें।

अब आपको कुछ इंस्टालेशन निर्देश दिखाई देंगे।  इस निर्देश में वर्डप्रेस अब आपको बताएगा कि उसे आपके डेटाबेस नाम, पासवर्ड और MySQL host जानकारी की आवश्यकता होगी।

वर्डप्रेस अब आपको एक फॉर्म दिखाएगा। आपको पहले बनाई गई डेटाबेस जानकारी दर्ज करनी होगी।

जानकारी भरें और फिर ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें। वर्डप्रेस आपके डेटाबेस से कनेक्ट होगा और आपको एक सक्सेस मैसेज दिखाएगा।

जारी रखने के लिए ‘Run The Install’ बटन पर क्लिक करें। वर्डप्रेस अब आपके डेटाबेस में टेबल बनाएगा और फिर आपको इंस्टॉलेशन के नेक्स्ट स्टेप पर भेज देगा।

अब आपको अपनी साइट सेट करने के लिए वर्डप्रेस के लिए कुछ जानकारी देनी होगी जिसमे साइट का title, username, password और admin email address शामिल है।

WordPress कैसे Install करें

जारी रखने के लिए Install WordPress बटन पर क्लिक करें। वर्डप्रेस आपकी वेबसाइट को सेटअप करेगा और इंस्टॉलेशन को पूरा करेगा।आपको अपना Username दिखाते हुए एक मेसेज दिखाई देगा। अब आप वर्डप्रेस साइट में साइन इन करने के लिए लॉग इन बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद करने के लिए चीजें

अब जब आपने वर्डप्रेस को इनस्टॉल कर लिया है, तो अपनी नई वर्डप्रेस वेब साईट पर काम शुरू करने से पहले के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं।

एक थीम चुने

आपकी WordPress पर चलने वाली वेबसाइट की visual appearance थीम्स द्वारा कण्ट्रोल होती है। आपके लिए चुनने के लिए हजारों वर्डप्रेस थीम उपलब्ध हैं। इतने सारे विकल्पों के साथ यह शुरुआती लोगों के लिए थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है। इसलिए थीम चुनते समय ये ध्यान दे कि थीम Easy to Customize, Responsive, Updated, Compatible with the Plugins और हाई रेटिंग हो। 

वर्डप्रेस प्लगइन्स को इंस्टाल करना

वर्डप्रेस की असली पॉवर प्लगइन्स से आती है। वे आपकी वर्डप्रेस साइट के लिए ऐप्स की तरह होते हैं जिससे आप वर्डप्रेस की काम करने की क्षमता बढ़ा सकते हैं और अपनी साइट पर नई features जोड़ सकते हैं।

अकेले WordPress plugin directory में 54,000 से अधिक मुफ्त प्लगइन्स उपलब्ध हैं। paid plugins थर्ड पार्टी वेबसाइटों से डाउनलोड किया जा सकता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि कौन से प्लगइन्स इंस्टॉल करें, तो सभी वेबसाइटों के लिए आवश्यक वर्डप्रेस प्लगइन्स के बारे में एक नज़र डालें।

प्लगइन इनस्टॉल करने के लिए हमारी गाइड (WordPress Hindi tutorial) वर्डप्रेस प्लगइन्स कैसे इनस्टॉल करे पढ़े।

पोस्ट लिखना शुरू करे 

वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टाल करने के बाद पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है. पोस्ट कैसे लिखे इस बारे में नीचे जानकारी मिल जायेगी.

वर्डप्रेस में एक नई पोस्ट कैसे जोड़ें? वर्डप्रेस पोस्ट को एडिट, डिलीट या पब्लिश कैसे करे?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *