wordpress me plugin kaise install kare

WordPress me plugin kaise install kare?

WordPress Hindi tutorial – वर्डप्रेस में प्लगइन कैसे इनस्टॉल करें

वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद हर शरुआती ब्लॉगर को सबसे पहले यह सीखना चाहिए कि वर्डप्रेस में प्लगइन कैसे इनस्टॉल करें (How to install WordPress plugin in Hindi)

अपने आप में वर्डप्रेस बहुत आसान है। लेकिन वर्डप्रेस में वास्तविक शक्ति वर्डप्रेस प्लगइन्स से आती है, प्लगइन फ्री और पेड एक्सटेंशन होते है जो आपकी वेबसाइट पर कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं। आसान भाषा में कहे तो वर्डप्रेस प्लगइन्स आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए ऐप की तरह होते है वे आपको वर्डप्रेस में Contact form, SEO, Visitor tracking,  शॉपिंग कार्ट और बहुत कुछ जैसी नई सुविधाएँ जोड़ने की अनुमति देते हैं 

डाउनलोड करने के लिए 55,000 से अधिक वर्डप्रेस प्लगइन्स उपलब्ध हैं – आप अपनी वेबसाइट की आवश्यकताओं के आधार पर अतिरिक्त functionality (कार्यक्षमता) को प्राप्त करने के लिए प्लगइन चुन सकते है कि किस प्लगइन को इनस्टॉल करना है।

WordPress प्लगइन्स के साथ अपनी वेबसाइट की कार्यक्षमता को बढ़ाना आसान है। आप कुछ ही मिनटों में वर्डप्रेस प्लगइन्स को install, activate और उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। इस पोस्ट में, हम आपको दिखाएंगे कि WordPress me plugin kaise install kare-Wordpress Hindi tutorial?

वर्डप्रेस में प्लगइन्स कैसे इनस्टॉल करें

WordPress me plugin kaise install kare

4: प्लगइन का उपयोग करने के लिए, आपको इसे Activate करना होगा। जब इंस्टॉलेशन समाप्त हो जाए (इसमें आमतौर पर कुछ सेकंड लगते हैं) Activate पर क्लिक करें ।

वर्डप्रेस में प्लगइन कैसे इनस्टॉल करें

आप Plugins > Installed Plugins में जाकर किसी भी प्लगइन को Activate या निष्क्रिय (Deactivate) भी कर सकते हैं ।

मैन्युअल रूप से वर्डप्रेस में प्लगइन कैसे इनस्टॉल करे?

1: WordPress directory या किसी वैध Third-party source से प्लगइन को ।zip फ़ाइल के रूप में डाउनलोड करें। 

2: अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से Plugins > Add New चुनें ।

3: पेज में ऊपर Upload Plugin पर क्लिक करें।

4: Choose File पर क्लिक करें। प्लगइन के ।zip फ़ाइल को लोकेट करके फिर Install Now पर क्लिक करें ।

WordPress me plugin kaise install kare

5: Installation होने के बाद, Activate Plugin  पर क्लिक करें ।

वर्डप्रेस में प्लगइन कैसे यूज करें?

सिंपल काम वाले ज्यादातर प्लगइन्स Installation के तुरंत बाद काम करना शुरू कर देते हैं, लेकिन अधिक कार्यक्षमता (greater functionality) वाले काम्प्लेक्स प्लगइन्स को कुछ कॉन्फ़िगरेशन (Configuration) करने की आवश्यकता हो सकती है।

उदाहरण के लिए यदि आप कोई forms plugin इनस्टॉल करते हैं, तो यह एक्टिवेट होने पर automatically आपको Form templates प्रदान करेगा। फिर आप अपने अनुसार फॉर्म में चेंज कर सकते हैं। दूसरी ओर, एक भाषा अनुवाद प्लगइन को काम करना शुरू करने से पहले कुछ कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होगी।

कुछ प्लगइन्स एक्टिवेशन के बाद आपको Configuration seting में बदलाव के लिए Setup wizard में भी ला सकते हैं।

अपने प्लगइन की सभी Customization features को देखने का सबसे अच्छा तरीका Plugin admin page के माध्यम से है। डैशबोर्ड में वर्तमान में इंस्टॉल किए गए प्लग इन देखने के लिए Plugins > Installed Plugins पर जाएं, फिर किसी भी प्लग इन के नीचे सेटिंग्स पर क्लिक करें। यहाँ से आप किसी विशेष प्लगइन के वर्तमान सेटिंग को देख पायेंगे। 

ये भी पढ़े 

WordPress plugin install in Hindi FAQs

मैं प्लगइन को अपडेट कैसे करूं?

प्लगइन को अपडेट करने के लिए Plugins> Installed Plugins में जाकर प्लगइन के नीचे अपडेट पर क्लिक करना होगा. प्लगइन या वर्डप्रेस में नया अपडेट आने पर डैशबोर्ड में वेबसाइट के बगल में Updates tab में सूचना आ जाती है.  Updates tab में भी जाकर प्लगइन अपडेट किया जा सकता है.

प्लगइन को सक्रिय या Activate करने का क्या मतलब है?

जब आप एक वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टाल करते हैं, तो आप प्लगइन की Code files को अपनी WordPress directory में डाल रहे होते हैं। हालाँकि, प्लगइन तब तक काम नहीं करेगा जब तक आप इसे एक्टिवेट नहीं करते। प्लगइन को सक्रिय करना आपकी साइट पर प्लगइन को "चालू करना" माना जा सकता है।

मैं वर्डप्रेस प्लगइन्स कैसे खोजू ?

WordPress directory में लगभग 60,000से ज्यादा  रेडी-टू-इंस्टॉल प्लगइन्स हैं (जिन्हें आप ऑनलाइन साइट Wordpress.org या अपने डैशबोर्ड में सर्च कर सकते हैं), और  Premium plugins थर्ड-पार्टी वेबसाइटों और मार्केटप्लेस जैसे कोडकैनियन  (CodeCanyon) पर उपलब्ध हैं ।

प्लगइन्स का उपयोग क्यों किया जाता है?

प्लगइन्स का उपयोग वेबसाइट की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है.

वर्डप्रेस वेबसाइट में कितने प्लगइन्स इंस्टॉल करने चाहिए?

वर्डप्रेस वेबसाइट में प्लगइन इनस्टॉल करने की कोई सीमा नहीं है. आप जितने चाहे कर सकते है. लेकिन ज्यादा प्लगइन इंस्टाल से वेबसाइट के परफॉरमेंस पर असर पड़ता है. यहाँ पर ये ध्यान देने की बात है प्लगइन क्वालिटी वेबसाइट पर बुरा इफ़ेक्ट डालती है. जैसे कोई poorly coded plugin इनस्टॉल करने से वेबसाइट की परफॉरमेंस तेजी से घट जाती है.

Installed और Active plugins में क्या अंतर है?

Installed प्लगइन का मतलब हुआ कि वर्डप्रेस वेबसाइट मे प्लगइन केवल install हुआ है. वो काम नहीं कर रहा है. वेबसाइट पर प्लगइन के काम करने के लिए आपको इसे 'Activate' करना होगा. आप वर्डप्रेस एडमिन एरिया में 'प्लगइन्स' पेज पर जाकर एक्टिव प्लगइन्स देख सकते हैं।

क्या मुझे inactive plugins को हटा देना चाहिए?

यदि आप प्लगइन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसे अपनी वेबसाइट से डिलीट कर देना चाहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *