Ad Inserter plugin kaise use kare

Blog me Ad Inserter plugin kaise use kare?

WordPress blog me Ad Inserter प्लगइन कैसे यूज करे ?

एक ब्लॉगर को Ad Inserter प्लगइन के बारे में जरुर पता होना चाहिए.  यदि आप अपनी साइट पर एडसेंस से ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो आप केवल auto ads पर निर्भर नहीं रह सकते है. आपको मैन्युअल ads भी यूज करना चाहिए और इसके लिए आपको Ad Inserter प्लगइन यूज करना चाहिए. 

Ad Inserter प्लगइन एक वर्डप्रेस ad management free plugin है जो आपकी वेबसाइट पर targeted ads को रखने में मदद करता है। ये Adsense ads के अलावा दूसरे ad नेटवर्क के भी विज्ञापन दिखाता है. ऐड इंसर्टर गूगल ऐडसेंस, गूगल एड मैनेजर, Amazon Native Shopping Ads, Media.net, Infolinks, और रोटेटिंग बैनर सहित विज्ञापनों को सपोर्ट करता है।

Ad Inserter plugin kaise use kare?

सबसे पहले आपको ऐड इंसर्टर प्लगइन को इनस्टॉल करके एक्टिवेट करना है। इसको यूज करना बिल्कुल आसान है. आपको बस Google ad code या ad unit भी प्लगइन में पेस्ट करना होता है. प्लगइन इनस्टॉल करने के लिए कृपया हमारे गाइड को देखें .

एक्टिवेट होने के Settings » Ad Inserter पर जाएं ।

Ad Inserter Plugin

इस स्क्रीन में आपको 16 ब्लाक दिखेंगे. हर ब्लाक के स्क्रीन में आप अलग अलग ads कोड पेस्ट करके अलग विज्ञापन दिखा सकते है. विज्ञापन के लिए एक ब्लाक में Google ad unit को पेस्ट कर दे.

Ad Inserter code paste in blocks

अब अगले स्टेप में आप को ये तय करना है कि ad कहा पर दिखाना है. जैसे Posts, Homepage, केटेगरी आदि पर दिखाने के लिए इनके बॉक्स पर क्लिक कर दे.

अब इसके बाद, आपको ‘Insertion’ ड्रॉपडाउन बॉक्स खोलना होगा और यह चुनना होगा कि विज्ञापन कहां दिखाना चाहिए। चूंकि हम पोस्ट के अन्दर विज्ञापन दिखाना चाहते हैं, तो आप आमतौर पर या तो पैराग्राफ से पहले, पैराग्राफ के बाद, फोटो से पहले, या फोटो के बाद चुन सकते है.

Ads Location

लिस्ट में से कोई विकल्प चुनने के बाद, ठीक वहीं टाइप करें जहां यह विज्ञापन प्रदर्शित होना चाहिए।

उदाहरण के लिए यदि आप दूसरे पैराग्राफ के बाद विज्ञापन दिखाना चाहते हैं, तो आप ‘2’ टाइप करेंगे जैसा कि आप फोटो में देख सकते हैं। ये सब करने के बाद ‘Save Settings’ बटन पर क्लिक जरुर करे.

अब Ad Inserter विज्ञापन को आपकी पोस्ट सामग्री में आपके चुने हुए स्थान पर दिखाने लगेगा.

Ad Inserter plugin से कहा कहा ad दिखा सकते है?

Ad Inserter plugin आपको अपने विज्ञापनों को आटोमेटिक रूप से रूप से दिखाने के लिए ढेर सारे विकल्प देता है, जिस कारण से इसे बहुत लोग यूज करते है। ये विकल्प इस प्रकार है.

  • पोस्ट कंटेंट  से पहले/बाद में
  • आपकी पोस्ट में पैराग्राफ के पहले/बाद में 
  • साइडबार विजेट
  • कमेंट से पहले/बाद में
  •  टिप्पणियों के बीच
  • HTML elements से पहले/बाद में 
  • फोटो के नीचे या ऊपर 

ये भी पढ़े

Ad Inserter का उपयोग करके अपने विज्ञापन कैसे सेट अप करें समझ आ गया होगा, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको यहां ऑफिसियल प्लगइन पेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.