Domain Name System Kya hai in Hindi

डोमेन नेम सिस्टम क्या होता है? DNS कैसे काम करता है?

Domain Name System in Hindi: क्या होगा यदि आपको हर Website के IP address को याद रखना पड़ा जिसे आप बार बार देखना चाहते हो ? मुझे पूरा यकीन है कि जल्द ही आपका दिमाग ख़राब हो जाएगा. 

ऐसे में यहाँ डीएनएस (DNS) आता है. जो आपका दिमाग को शांत करता है. इन्टरनेट के शुरुआत समय में वेबसाइट के लिए आई पी एड्रेस का यूज होता था. लेकिन वैज्ञानिकों को समझ आ गया था कि इन्टरनेट तेजी से फ़ैल रहा है और साथ में वेबसाइट की संख्या भी बढ़ रही है जिसके चलते आई पी एड्रेस को याद रखना आसान नहीं था. ऐसे में डीएनएस का विचार दिया गया.

डोमेन नाम प्रणाली (Domain Name System) ने इंटरनेट में क्रांति ला दी है.

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कि डोमेन नेम सिस्टम क्या होता है (DNS kya hai) और यह DNS कैसे काम करता है.

इसके साथ ही मैं Nameserver क्या है? Nameserver कैसे बदलें के बारे में भी बात करूंगा.

तो चलो DNS kya hai (Domain Name System Kya hai in Hindi) पोस्ट के साथ शुरू करते है 

DNS क्या है | What is DNS in Hindi?

डोमेन नेम सिस्टम विशाल Directory है जो इंटरनेट पर मौजूद हर एक डोमेन नाम (Domain name) के रिकॉर्ड को रखती है, और इसे अपने IP address के साथ Map करती है. इस डायरेक्टरी को टेलीफोन डायरेक्टरी के तरह समझ सकते है. जिस तरह एक फोन नंबर का मालिक होता है उसी तरह हर डोमेन नाम का एक मालिक होता है. और डोमेन नाम के लिए एक फीस भी देनी होती है. 

हम Humans केवल नामों को समझते हैं, जबकि इंटरनेट केवल आईपी पते को समझता है. मान लें कि मैं abc.net search करना चाहता हूं, लेकिन मुझे इस वेबसाइट का आईपी पता याद नहीं है. मैं Internet को कैसे बताऊंगा ?

इसलिए DNS अस्तित्व में आया. यह एक translator की तरह काम करता है और डोमेन नामों को आईपी पते में बदल देता है ताकि इंटरनेट उन्हें समझ सके.

इसके अलावा, यह हमें हर वेबसाइट के लिए  IP address करे संख्याओं के कठिन समूह को याद रखने से बचाता है.

डोमेन नेम सिस्टम को उदाहरण सहित समझाइए

DNS, या डोमेन नेम सिस्टम, इंटरनेट के बुनियादी ढांचे का एक महत्वपूर्ण घटक है जो पढने लायक डोमेन नामों (जैसे example.com) को मशीन के पढने लायक IP पते (जैसे 93.184.216.34) में अनुवाद करके वेब ब्राउज़रों को वेबसाइटों से कनेक्ट करने में मदद करता है.

यह अनुवाद प्रक्रिया बहुत जरुरी है क्योंकि कंप्यूटर आईपी पते का यूज करके संवाद करते हैं, लेकिन IP को मनुष्यों के लिए याद रखना मुश्किल है.

जैसे Google.com का IP address  है – 172.217.6.206

डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है?

यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि हमें डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है?

  • IP के जगह डोमेन नाम यूज करने से उसे याद करने में आसानी होती है.
  • किसी भी बिज़नस या कम्पनी का डोमेन यूज करने से उसकी इन्टरनेट पर अलग पहचान बनती है. और फिर धीरे धीरे वो डोमेन नाम एक ब्रांड बन जाता है. 
  • किसी भी बिज़नस को डोमेन नाम एक लीगल पहचान देता है. 
  • DNS का उपयोग डोमेन नाम फ़िल्टरिंग, ब्लैकलिस्टिंग और व्हाइटलिस्टिंग जैसी सुरक्षा सुविधाओं को लागू करने के लिए किया जाता है.
  • अपने कंटेंट को कॉपीराइट करने में मदद मिलती है.
  • किसी भी वेबसाइट का IP याद रखना मुश्किल होता है लेकिन आप बहुत से websites का डोमेन नाम याद रख सकते है.

DNS कैसे काम करता है?

आइए हम एक सरल Example के साथ एक डीएनएस के काम को समझते है.

आप एक इन्टरनेट यूजर हैं. आप कोई website टाइप करते हैं, उदाहरण के लिए मान लिया आपने अपने वेब ब्राउज़र में wordpressbeginner.in टाइप किया. आगे क्या होता है? आप अपनी screen पर वेबसाइट कैसे देख सकते हैं? नीचे यह बताया गया है कि जब आप अपने ब्राउज़र में कोई Website Search करते हैं तो क्या होता है.

Domain Name System Kya hai in Hindi

  • ब्राउज़र वेबसाइट (wordpressbeginner.in) का IP पता ढूँढने के लिए DNS सर्वर को Request भेजता है.
  • DNS सर्वर IP बता पाता है और इसे ब्राउज़र पर वापस लौटा देता है.
  • अब यह IP address वेब सर्वर का पता लगाता है जिसमें उस वेबसाइट की files और data हैं.
  • यह Web server से जुड़ता है और वेबसाइट के डेटा को User के ब्राउज़र में लाता है. और आपके सामने वेबसाइट Open हो जाती है.

डोमेन नाम प्रणाली का इतिहास | Domain Name System History in Hindi

Here’s a brief history of DNS and its development:’

1980 के दशक की शुरुआत में इंटरनेट के विकास को मैनेज करना मुश्किल हो रहा था. और इस समस्या के समाधान के डीएनएस की कल्पना की गई थी. उस समय, इंटरनेट मुख्य रूप से शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों द्वारा यूज किया जाने वाला एक छोटा नेटवर्क था, लेकिन जैसे-जैसे इन्टरनेट लोकप्रियता में बढ़ता गया, यह स्पष्ट हो गया कि इसकी  मांग को बनाए रखने के लिए एक अधिक स्केलेबल डोमेन नाम की आवश्यकता थी.

1983 में, पॉल मोकापेट्रिस और जॉन पोस्टेल ने इंटरनेट के लिए एक नई नेमिंग सिस्टम का प्रस्ताव दिया जो बाद मे डोमेन नाम प्रणाली बन जाएगी. डीएनएस के लिए पहले स्पेसिफिकेशन को आरएफसी 882 और आरएफसी 883 में बताया गया था, जिसमें नामकरण प्रणाली की संरचना और आईपी एड्रेस  पर डोमेन नामों को मैप करने की प्रक्रिया का वर्णन किया गया था.

October 1984 में कुछ top level domains बनाये गए जैसे  edu, .com, .net, .org, .mil and .gov ये कंपनी, स्कूल नेटवर्क, US government offices और US military के लिए थे.

1984 में पहला DNS सर्वर कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में इनस्टॉल किया गया था. अगले कुछ सालो में, डीएनएस  सिस्टम को धीरे-धीरे दूसरे संगठनों द्वारा अपनाया जाने लगा, और 1980 के दशक के अंत तक, यह इंटरनेट के लिए standard naming system बन गया था. 

1994 में , Internet Engineering Task Force (IETF) ने RFC 1591 पब्लिश किया जो डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन और डोमेन मैनेजमेंट के लिए गाइड था. RFC 1591 को Jon Postel ने लिखा था.

इसने domain name registrars के निर्माण और इंटरनेट के व्यावसायीकरण का मार्ग खुल गया.

तब से, डीएनएस प्रणाली ने इंटरनेट की बदलती जरूरतों  के हिसाब से खुद को विकसित करना जारी रखा है. और आज  यह एक अत्यधिक वितरित और विकेंद्रीकृत सिस्टम है जो इंटरनेट के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

.Net डोमेन नाम किसके लिए प्रयोग होता है?

“.NET” टॉप लेवल डोमेन (TLD) में से एक है जिसे इंटरनेट के शुरुआती दिनों में  शुरू किया गया था. यह मूल रूप से नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी में शामिल संगठनों द्वारा उपयोग के लिए था, लेकिन तब से यह वेबसाइटों और एप्लीकेशन के लिए एक लोकप्रिय टीएलडी बन गया है.

  • जब कई लोकप्रिय .com डोमेन नाम लोगो को नहीं मिलते हैं, तब .NET डोमेन नाम एक अच्छा विकल्प हो सकता है.
  •  कुछ लोग .NET डोमेन नामों को अन्य TLDs की तुलना में अधिक भरोसेमंद मानते हैं.
  • यदि किसी कंपनी के नाम या ब्रांड में “NET” शब्द शामिल है, तो .NET डोमेन नाम एक अच्छा विकल्प हो सकता है.
  • कुछ लोग .NET डोमेन नाम का यूज करना पसंद करते हैं यदि वे नेटवर्किंग, प्रौद्योगिकी या संबंधित क्षेत्रों में काम कर रहे होते हैं.

DNS Lookup in Hindi

DNS लुकअप इंटरनेट पर डोमेन नाम के लिए IP address खोजने का Process है. DNS Lookups दो प्रकार के होते हैं:

  1. Forward DNS Lookup: यह एक प्रकार का DNS request है जहां User एक डोमेन नाम दर्ज करता है, और डीएनएस इसका उपयोग उस डोमेन के अनुरूप IP address को खोजने के लिए करता है.
  2. Reverse Lookup: यह फॉरवर्ड डीएनएस लुकअप के बिल्कुल उल्टा है. यहां, यूजर के पास पहले से ही IP पता होता है और इसका उपयोग इस IP से जुड़े Domain name का पता लगाने के लिए किया जाता है.

होस्टनेम क्या होता है?

होस्टनाम एक Network में विभिन्न उपकरणों को दिए गए नामों को बताता है, ताकि हम उन्हें पहचान सके. हम इसे Sitename, कंप्यूटर नाम या node name भी कहते हैं.

सभी Hostnames को कुछ नियमों का पालन करना होता है. एक Hostname मे

  1. अल्फ़ान्यूमेरिक हो सकता है
  2. बीच में Space नहीं हो सकता
  3. केवल एक विशेष सिंबल के रूप में हाइफेन का यूज कर सकते हैं

Hostname URL का एक हिस्सा है जो Primary डोमेन नाम से पहले आता है. जैसे aajtak.intoday.in में होस्ट नेम “aajtak” है.

Nameserver क्या है? Nameserver कैसे बदलें?

नेमसर्वर DNS का एक हिस्सा हैं. वे आपके डोमेन नाम, IP address, रजिस्ट्रेशन की जानकारी आदि सहित DNS Record स्टोर करते हैं.
नेमसर्वर का मुख्य काम Domain names को IP पते में ट्रांसलेट करना है.

नेमसर्वर अपने ग्राहकों के डोमेन को मैनेज करता है और Nameserver को Hosting companies मैनेज करती है.  ऐसा Special case भी आता हैं जब आपको अपने डोमेन के Nameserver को बदलना पड़ता है.

उदाहरण के लिए, यदि आप अपना डोमेन Godaddy पर रजिस्टर करते हैं, और आपकी साइट Hostinger पर होस्ट होती है, तो आपकी Website तब तक काम नहीं करेगी जब तक कि आप अपने डोमेन को अपनी Hosting पर point नहीं करते हैं.

आप अपने Domain account में लॉग इन करके अपने Nameservers बदल सकते हैं.

Namecheap के लिए- Domain List > वह डोमेन चुनें जिसके लिए आप नेमसर्वर बदलना चाहते है > Manage > Nameservers

GoDaddy के लिए- Manage Domain > DNS > Nameservers 

Hostinger के लिए –  Domains > DNS / Nameservers> Change nameservers option

यदि आपने डोमेन को किसी अन्य Domain registrars के साथ रजिस्टर किया है, तो आपको ‘Domain’ टैब के अन्दर Nameserver बदलने का option मिलेगा.

Propagation Time क्या है?

DNS अपने कैश (Cache) में वेबसाइट डेटा की एक Copy स्टोर करता है ताकि यह तेजी से लोड हो सके. DNS में प्रत्येक data को ‘record’ कहा जाता है.

प्रत्येक record का एक निश्चित time होता है जिसके लिए यह कैश में मौजूद हो सकता है. हम इसे रिकॉर्ड का  TTL (Time to Live) कहते हैं. हम अपने DNS records को एडिट करके इस समय को define कर सकते हैं.

Server इस समय के बाद Cache को Refresh और Update करता है.

DNS Propagation Time वह समय है जब Domain name system को अपनी सभी कैश फ़ाइलों को Refresh करने की जरुरत होती है. इसे पूरा होने में लगभग 2 से 48 घंटे लगते हैं.

चलिए एक उदाहरण से समझते हैं. मान लीजिए कि मैं अभी अपनी Website के Nameservers बदलता हूं.

 Propagation time के दौरान, हम सभी रिकॉर्ड,  TTL की समय सीमा समाप्त होने और सर्वर द्वारा कैश को अपडेट करने की इंतजार कर रहे होते हैं. इस Process के पूरा होने के बाद ही हम अपनी वेबसाइट पर बदलाव देख पाते हैं.

Nameserver और Website के बीच क्या संबंध है?

 कोई भी हमारी वेबसाइट को Nameservers के बिना देख नहीं पायेगा. नेमसर्वर Domain names को उनके संबंधित आईपी पते में बदल देते हैं. अगर यह प्रक्रिया नहीं होती है, तो हम इंटरनेट को कैसे बता पाएंगे कि हमारी Website files और data कहां है? हम हर वेबसाइट का IP address याद नहीं कर सकते हैं.  Websites नेमसर्वर के बिना काम नहीं करती हैं.

Domain DNS Records कैसे खोजे ?

पहले आपको  domain registrar account में लॉग इन करना है. फिर आपको DNS खोजना है. 

  • जैसे कि Hostinger में Hosting dashboard जाकर Advanced आप्शन खोजे और फिर इसमे DNS Zone Editor नीचे होगा.
  • GoDaddy के लिए Dashboard में My Products में जाए फिर डोमेन और फिर DNS में.

अगर कोई दूसरी होस्टिंग है तब भी आपको ‘Domains’ वाले आप्शन में DNS Records मिल जाएगा. 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *