(WordPress Blog) वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये | WordPress tutorial in Hindi 2022

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये Complete WordPress Blog Tutorial in Hindi

WordPress Blog Kaise Banaye: दोस्तों आज के समय में ब्लॉग्गिंग का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. किशोर से लेकर सीनियर सिटीजन भी “वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनता है” के बारे में जानना चाहते है. आज हिंदी जैसे भाषा में भी बहुत से सफल ब्लॉगर है जो महीने के लाखो रूपये कमा रहे है. इसी को ध्यान में रखकर आज का पोस्ट वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये लिखा गया है. आज जब भी किसी Blog या वेबसाइट की चर्चा होती है तो लोगो को लगता है इसके कोडिंग आनी चाहिए या फिर बैक ग्राउंड कंप्यूटर साइंस का होना चाहिए. लेकिन WordPress के साथ ऐसा नहीं है. WordPress.org की सबसे खास बात ये है कि आपको Blog या वेबसाइट के लिए किसी कोडिंग की जरुरत नहीं होती है. How To Make Blog in Hindi

तो क्या आप सही तरीके से वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं? हम जानते हैं कि कुछ लोगो के लिए एक ब्लॉग शुरू करना एक कठिन हो सकता है, खासकर जब आपको इन्टरनेट या कंप्यूटर के बारे में बिल्कुल भी जानकारी ना हो. वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना बहुत आसान है. आपको बस  नीचे बताये गए स्टेप्स  का पालन करना है फिर आप वर्डप्रेस ब्लॉग (WordPress Blog) आसानी से बना सकते है चाहे आप आप 18 वर्ष के हों या 60 वर्ष के। 

वर्डप्रेस ब्लॉग में आगे बढ़ने के लिए आपको SEO जैसे  किसी पूर्व अनुभव या technical skill की आवश्यकता नहीं है। मेरे थोड़े से मार्गदर्शन से आप सही दिशा की ओर बढ़ते हुए अपनी ब्लॉग्गिंग यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं।

WwordPress tutorial for beginners in Hindi: वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए?

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने (WordPress blog kaise banaye) के लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होती है:

  1. एक डोमेन नाम  (यह आपके ब्लॉग का नाम होगा यानी wordpressbeginner.in)
  2. एक वेब होस्टिंग अकाउंट (यह वह जगह है जहाँ आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर रहती है)
  3. आपके कीमती 45 मिनट ।

जी हाँ, आपने सही पढ़ा। आप केवल 45 मिनट से भी कम समय में अपना एक वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, और हम आपको पूरी प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप बताएँगे. How to create blog on WordPress in Hindi

“वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाते है”  ट्यूटोरियल में, हम ये सब जानेंगे.

  • WordPress Blog Kaise Banaye
  • एक Domain Name को मुफ्त में कैसे रजिस्टर करें
  • सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग कैसे चुनें
  • वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल और सेटअप करें
  • वर्डप्रेस ब्लॉग डिज़ाइन टेम्पलेट कैसे बदलें
  • पहला ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें
  • वर्डप्रेस ब्लॉग को Plugins के साथ कैसे Customize करें
  • ब्लॉग में Contact Form कैसे जोड़ें
  • Google Analytics ट्रैकिंग कैसे सेटअप करें
  • SEO के लिए अपनी वेबसाइट को Optimize कैसे करें
  • अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए
  • How to create blog on WordPress in Hindi

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये ?

  1. Step 1. डोमेन नाम और वेब होस्टिंग खरीदे
  2. Step 2. वर्डप्रेस इनस्टॉल करें
  3. Step 3. लॉग इन करें और अपनी वर्डप्रेस थीम का चयन करे
  4. Step 4. अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखे
  5. Step 5. कुछ आवश्यक प्लगइन्स को इनस्टॉल कर ले
  6. Step 6: SEO के लिए अपने WordPress ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें
  7. Step 7. अपने ब्लॉग का प्रचार करें।

ब्लॉग बनाते समय लोग सबसे बड़ी गलती करते है गलत ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म  का चयन करना। अच्छा है कि आप पोस्ट पढ़ रहे हैं, इसलिए आप वह गलती नहीं करेंगे.

WordPress क्या है | What is WordPress blog in Hindi

ज्यादातर यूजर WordPress.org का उपयोग करना पसंद करते है, जिसे self-hosted WordPress के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि यह Open source है जिसका उपयोग करने के लिए 100% free है, आप प्लगइन्स इंस्टॉल कर सकते हैं, अपने ब्लॉग डिज़ाइन को कस्टमाइज़ कर सकते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिना किसी प्रतिबंध के अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं ( WordPress.com बनाम WordPress.org के बीच अंतर देखें )।

वर्डप्रेस सभी सफल ब्लॉगों द्वारा यूज किया जाने वाला नंबर एक वेबसाइट प्लेटफॉर्म भी है। इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों में से 42% वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं!

Step 1. डोमेन नाम और वेब होस्टिंग खरीदे 

wordpress blog kaise banaye के लिए सबसे जरुरी है  एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग

एक डोमेन नाम वह है जिसे लोग आपकी वेबसाइट पर लाने के लिए टाइप करते हैं। यह इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट का पता है। जैसे google.com या wordpressbeginner.in 

वेब होस्टिंग वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट की फाइलें और डाटा बेस रहती हैं। यह इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट का घर है। हर वेबसाइट को वेब होस्टिंग की जरूरत होती है ।

एक नए डोमेन नाम की कीमत आम तौर पर लगभग INR 700-800 / वर्ष होती है, और web hosting plans की प्राइस आमतौर पर INR 400-500 / माह होती है।

जो अभी शुरुआत कर रहे हैं उनके लिए यह बहुत सारा पैसा है.

शुक्र है कि आपको domain name के लिए पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है, एक आधिकारिक वर्डप्रेस ऑफिसियल होस्टिंग प्रदाता, Bluehost, हमारे यूजर्स को  एक मुफ्त डोमेन नाम और वेब होस्टिंग पर 60% से अधिक की छूट दे रहा है।

→  Bluehost offer का फायदा उठाने के लिए यहां क्लिक करें ←

Bluehost सबसे पुरानी वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है। जब वर्डप्रेस होस्टिंग की बात आती है तो वे सबसे बड़े ब्रांड नाम भी होते हैं क्योंकि वे लाखों वेबसाइटों की मेजबानी करते हैं।

इनमे सबसे ऊपर Bluehost है जो  2005 से WordPress के साथ काम कर रहा है, और वे  30-Day Money-Back Guarantee  देते हैं। अगर आप होस्टिंग  सर्विस से खुश नहीं है तो आपके पैसे वापस कर दिए जाते है.

चलिए अब आगे बढ़ते हैं और अपना Domain name और Hosting खरीदते हैं।

एक नई विंडो में ब्लूहोस्ट खोलें और होस्टिंग खरीदने के लिए आपको सबसे पहले हरे बटन Get Started Now  पर क्लिक करना होगा।

 वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

अगली स्क्रीन पर, उस प्लान का चयन करें जिसकी आपको आवश्यकता है (basic and plus सबसे लोकप्रिय हैं)। उसके बाद, आपको अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

 वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

अंत में, आपको प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपनी अकाउंट जानकारी भरनी होगी और पैकेज जानकारी को अंतिम रूप देना होगा।

इस स्क्रीन पर, आप वैकल्पिक extras चीजें देखेंगे जिन्हें आप खरीद सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इन्हें खरीदते हैं या नहीं, लेकिन  मै  इन्हें तुरंत खरीदने की सलाह नहीं दूंगा। आप उन्हें बाद में भी खरीद सकते हो.

 वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

एक बार पूरा हो जाने पर, आपको अपने वेब होस्टिंग कंट्रोल पैनल (cPanel) में लॉगिन करने के तरीके के विवरण के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा। यह वह जगह है जहां आप Hosting account मैनेज करते है. इसके साथ ही आप यहाँ Hosting support से बात करते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात ये है यही से आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हैं।

दोस्तों अगर आपको ब्लू होस्ट महँगा लगता है तो आप Hostinger यूज कर सकते है. Hostinger पर शेयर्ड होस्टिंग साल भर के लिए 2000 रूपये तक मिल जाती है. ये सस्ता प्लान उनके लिए बहुत अच्छा जो ब्लॉग्गिंग में अभी शुरुआत कर रहे है. WordPress Blog Kaise Banaye

Hostinger ऑफर का फायदा उठाने के लिए यहां क्लिक करें

Step 2. वर्डप्रेस इनस्टॉल करें

जब आप इस लिंक का उपयोग करके ब्लूहोस्ट के साथ साइन अप करते हैं, तो वे automatically आपके लिए वर्डप्रेस इंस्टॉल कर देंगे। आपको बस अपने Bluehost account में लॉग इन करना होगा, और फिर आरंभ करने के लिए Login to WordPress पर क्लिक करना होगा।

आप सीधे अपने ब्राउज़र से yoursite.com/wp-admin/ पर जाकर भी वर्डप्रेस में लॉगिन कर सकते हैं। एक बार वर्डप्रेस सेटअप हो जाने के बाद, आप ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए अपने ब्लॉग के डिजाईन को अपने अनुसार बदल सकते है.

यदि आप एक अलग वर्डप्रेस ब्लॉग होस्टिंग सेवा का उपयोग कर रहे हैं जैसे Hostinger, होस्टगेटर आदि, तो आप Step -दर-Step निर्देशों के लिए वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करे, इस पर हमारी गाइड देख सकते हैं।

Step 3. अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए थीम का चयन

आपके वर्डप्रेस ब्लॉग का लुक ब्लॉग थीम द्वारा कण्ट्रोल होता है। जब आप पहली बार अपने ब्लॉग पर विजिट करेंगे तो यह आपको कुछ इस तरह दिखेगा. यह ज्यादातर लोगों के लिए बहुत अच्छा नहीं लगता है।

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए थीम का चयन वर्डप्रेस ब्लॉग को बनाने की यात्रा में अब तक का सबसे रोमांचक और फायदेमंद हिस्सा होता है। और थीम से आपके वेबसाइट की स्पीड पर फर्क पड़ता है.

ऐसे हजारों वर्डप्रेस थीम  हैं जिन्हें आप अपनी साइट पर इनस्टॉल कर सकते हैं। उनमें से कुछ free themes हैं, जबकि अन्य प्रीमियम थीम है जिसके लिए भुगतान करना होता है।

वर्डप्रेस में थीम बदलने के लिए आप अपने WordPress डैशबोर्ड पर जाकर Appearance »Themes पर क्लिक करके अपनी थीम बदल सकते हैं.

आगे बढ़ें और Add New बटन पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन पर, आप 9,100 से भी ज्यादा free WordPress themes मिलेंगे जो आधिकारिक WordPress.org themes directory में उपलब्ध हैं। आप popular, latest, featured के साथ ही अन्य फीचर फिल्टर (यानी industry, layout आदि) के आधार पर थीम छाँट सकते हैं।

आप अपने माउस को एक नई थीम पर ले जा सकते हैं, और आपको एक Preview button बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से theme preview खुल जाएगा जहां पर आप देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर वो थीम डिजाइन कैसा दिखेगा।

सही वर्डप्रेस थीम का चयन करने के लिए आपको सिंपल थीम डिजाइन देखना है। यह आपके यूजर को एक अच्छा अनुभव प्रदान करते हुए चीजों को साफ और स्पष्ट रखने में आपकी मदद करता है।

जब आपको वह थीम मिल जाए जो आपको चाहिए, तो बस उस पर अपना माउस ले आएं, और यह Install button दिखाएगा। उस पर क्लिक करें और थीम के इंस्टाल होने का इंतजार करें। उसके बाद, इंस्टॉल बटन को एक Activate button से बदल दिया जाएगा। थीम को Activate करने के लिए आपको उस पर क्लिक करना होगा।

जब आप अपना theme  install कर लेते हैं, तो आप Appearance menu में customize करें लिंक पर क्लिक करके इसे customize कर सकते हैं।

आप SeedProd या Divi जैसे वर्डप्रेस पेज बिल्डर के साथ और भी अधिक design control कर सकते हैं जो आपको बिना कोई HTML कोड लिखे कस्टम हेडर, फुटर, साइडबार और बहुत कुछ बनाने देता है।

ये प्लगइन्स आपको Wix या Squarespace की तुलना में अधिक डिज़ाइन प्रदान करते हैं. वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

एक बार जब आप अपनी वर्डप्रेस थीम चुन लेते हैं, तो अब आप अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए तैयार हैं।

Step 4. अपना पहला ब्लॉग पोस्ट बनाना

“वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये” जानने के बाद ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए, अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में Posts » Add New मेनू पर क्लिक करें।

यहाँ पर आपको एक Editor एरिया दिखाई देगा जहाँ आप अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं। एक बार जब आप पोस्ट में लिखना समाप्त कर लें, तो अपने ब्लॉग पोस्ट को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराने के लिए स्क्रीन के ऊपरी-दाएँ कोने पर Publish button पर क्लिक करें।

पोस्ट स्क्रीन पर, आप कई अन्य सेक्शन जैसे Categories और Tags देखेंगे। आप इनका उपयोग अपने ब्लॉग पोस्ट को सेक्शन में व्यवस्थित करने के लिए कर सकते हैं। हमारे पास श्रेणियों बनाम टैग के बीच के अंतर पर बहुत अच्छा लेख है ,

पोस्ट स्क्रीन पर मौजूद सभी विकल्पों का यूज करने के लिए, आपको हमारे लेख वर्डप्रेस में एक नई पोस्ट कैसे जोड़ें  को पढ़ना चाहिए

इसमें वीडियो एम्बेड करने, ब्लॉग छवियों, शीर्षकों, सामग्री की तालिका, उप-शीर्षक, बुलेट सूचियां, कॉल-टू-एक्शन बटन, सोशल मीडिया पोस्ट और आपके लिए आवश्यक अन्य सभी शॉर्टकट जोड़ने का तरीका शामिल है।

अक्सर शुरुआती लोग वर्डप्रेस में posts and pages के बीच भ्रमित होते हैं। इसलिए मैंने वर्डप्रेस में पोस्ट बनाम पेज के बीच के अंतर  पर एक गाइड भी लिखा है ।

Step 5. कुछ आवश्यक प्लगइन्स को इनस्टॉल कर ले

वर्डप्रेस का पूरी तरह से लाभ लेने के लिए, आपको कुछ प्लगइन्स की जरुरत पड़ती है. वर्डप्रेस प्लगइन्स  ऐसे ऐप होते हैं जो आपको अपनी वेबसाइट पर (बिना कोई तरह का कोड लिखे) नई सुविधाएँ जोड़ने की छूट देता हैं। वर्डप्रेस प्लगइन इनस्टॉल करने की गाइड देखे.

अकेले मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन directory में 60,000 से अधिक वर्डप्रेस प्लगइन्स उपलब्ध हैं। इसका मतलब है कि Performance, SEO, सिक्योरिटी, Email Marketing आदि के लिए एक प्लगइन है।

  • SEO – ब्लॉग को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए Rankmath, Yoast SEO, All in One SEO में से कोई इंस्टाल कर सकते है. इनके फ्री और प्रीमियम प्लान दोनों है. फ्री प्लान से ही आपका काम हो जाएगा. जैसे sitemap सबमिट करना.
  • बैकअप – ब्लॉग वेबसाइट का बैकअप लेना भी जरुरी है. आप UpdraftPlus यूज कर सकते है. ये बैकअप के लिए सबसे अच्छा वर्डप्रेस प्लगइन है।
  • सब्सक्राइबर – वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए  पुश नोटिफिकेशन प्लगइन का यूज करना अच्छा होता है. मै WebPushr को इनस्टॉल करने के लिए कहूँगा. इसके फ्री वर्जन में 10 हजार सब्सक्राइबर जोड़ने की सुविधा देता है.
  • वेबसाइट प्रदर्शन – हम वर्डप्रेस को गति देने के लिए WP Super Cache (free) या Litespeed Cache का उपयोग करने की सलाह देते हैं। Cache क्लियर करने के लिए ये दोनों अच्छे प्लगइन है.
  • Home page design & Customization – अगर आप थीम के लुक से खुश नहीं है तो आप page builder प्लगइन का हेल्प ले सकते है.  ब्लॉग के होमपेज डिजाइन को कस्टमाइज करने और कस्टम लैंडिंग पेज बनाने के लिए Elementor or SeedProd or Divi page builder प्लगइन इनस्टॉल कर सकते है. ये बिल्डर आपको बिना किसी कोडिंग के आराम से पेज डिजाईन करने का विकल्प देते है.
  • ShortPixel Image Optimizer – शॉर्टपिक्सल इमेज ऑप्टिमाइज़र फोटोज को कॉम्प्रेस कर देता है जिससे उनकी साइज़ कम हो जाती है और आपका वेब पेज तेजी से लोड होता है. मैंने कई अलग-अलग image compression tools  का यूज किया है, और इनमे शॉर्टपिक्सल सबसे अच्छा रहा है।

वर्डप्रेस में कॉन्टैक्ट फॉर्म कैसे बनाएं

सभी ब्लॉग वेबसाइट में एक कॉन्टैक्ट फॉर्म की जरुरत होती है। यह आपके यूजर को आपको सीधे ईमेल करने की सुविधा देता है। चूंकि वर्डप्रेस में पहले से कॉन्टैक्ट फॉर्म नहीं होता है, इसलिए  वेबसाइट पर संपर्क फ़ॉर्म ऐडके लिए वर्डप्रेस फॉर्म बिल्डर प्लगइन की जरुरत पड़ेगी।

मै आपको  WPForms Lite प्लगइन का उपयोग करने की सलाह दूंगा। यह लोकप्रिय WPForms प्लगइन का एक फ्री वर्जन है, जो वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ संपर्क फ़ॉर्म  बनाने के लिए सबसे अच्छा  प्लगइन है.

आप नया प्लगइन ऐड करने के लिए Plugins » Add New में जाए और सर्च बॉक्स में WPForms टाइप करे फिर इनस्टॉल पर क्लिक करे. इसके बाद, आपको “Activate” पर क्लिक करना होगा। Activate होने पर, आपको पहला फॉर्म बनाने के लिए WPForms »Add New पेज पर जाना होगा।

अब आपके सामने WPForms बिल्डर इंटरफ़ेस खुलेगा। सबसे पहले, आपको अपने संपर्क फ़ॉर्म के लिए एक नाम दर्ज करना होगा और फिर ‘ simple contact form’ टेम्पलेट पर क्लिक करना होगा।

WPForms अब आपके लिए सभी आवश्यक फ़ील्ड के साथ एक सरल संपर्क फ़ॉर्म बनाएगा। आप इस फॉर्म में किसी भी तरह का बदलाव कर सकते है.  बदलने के लिए किसी भी फ़ील्ड पर क्लिक कर सकते हैं, या बाएं कॉलम से एक नया फ़ील्ड जोड़ सकते हैं।

Editing करने के बाद ऊपरी दाएं कोने में स्थित सेव बटन पर क्लिक करें और फिर form builder से बाहर निकलें।

अब आप WordPress में Pages » Add New पर जाकर एक नया पेज बना सकते हैं और इसे ‘Contact Us’ कह सकते हैं। Edit screen पर, आपको Editor  में WPForms ब्लॉक दर्ज करना होगा।

उसके बाद, ड्रॉप डाउन मेनू से आपके पहले बनाए गए फॉर्म का चयन करें और WPForms editor में फॉर्म का live preview लोड करेगा। अब आप पेज को Save करके Publish कर सकते हैं और अपने फ़ॉर्म को ब्राउज़र में देख सकते हैं।

Google Analytics ट्रैकिंग कैसे सेटअप करें

ब्लॉग बनाने के बाद हमें ये देखना होता है कि ब्लॉग पर कितने लोग आ रहे हैं, वे कहाँ से आ रहे हैं और वे आपकी वेबसाइट पर क्या कर रहे हैं। इस काम के लिए Google Analytics की मदद ली जाती है. और हमें अपने ब्लॉग को Google Analytics ऐड करना होता है.

इसके लिए सबसे पहले, आपको Google Analytics वेबसाइट पर जाना होगा और अपने जीमेल खाते से साइन इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद, आप आगे बढ़ सकते हैं . जिसके बाद आपको अपनी जानकारी और वेबसाइट का URL प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद, आपको अपना Google Analytics ट्रैकिंग कोड (Global site tag) भी मिलेगा।

इसके बाद, आपको इन्सर्ट हेडर्स एंड फूटर्स  प्लगइन को इंस्टॉल और एक्टिवेट करे । एक्टिवेट करने के बाद Settings » Insert Headers and Footers page में जाकर Google Analytics tracking code को Scripts in headers’ section में पेस्ट कर दे. और फिर सेव कर दे.

अब आपने अपनी साइट पर सफलतापूर्वक Google Analytics इंस्टॉल कर लिया है। विस्तार से जानने के लिए, वर्डप्रेस में Google Analytics कैसे इनस्टॉल  करें, इस पर हमारा लेख देखें ।

Step 6: SEO के लिए अपने WordPress ब्लॉग को कैसे ऑप्टिमाइज़ करें

अधिकांश शुरुआती लोग ब्लॉग बनाते समय  SEO पर ध्यान नहीं देते है हैं। SEO या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यूजर को आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में टॉप में लाने में मदद करता है। जिससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है. यदि आप बहुत ट्रैफ़िक चाहते हैं, तो यह जरुरी है कि आप शुरुआत से ही अपने ब्लॉग को SEO के लिए optimize करे या SEO के अनुकूल बनाये।

SEO के लिए, सबसे पहले आपको rankmath प्लगइन को इनस्टॉल और सक्रिय करना होगा। यह संपूर्ण वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन है जो आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन के अनुसार अनुकूलित करने में मदद करेगा।

प्लगइन को सेट अप करना आसान है. ये प्लगइन वर्डप्रेस साइटमैप सेटअप करने, उचित keywords and meta description लिखने ,schema markup जोड़ने के साथ और भी बहुत कुछ करने में मदद करेगा।

अब योस्ट एसईओ, AIOSEO, आदि जैसे अन्य एसईओ प्लगइन्स हैं, लेकिन मै रैंकमैथ का उपयोग करने की सलाह दूंगा क्योंकि यह नए ब्लॉगर्स के लिए सबसे आसान इंटरफेस प्रदान करता है। और रैंकमैथ एक इंडियन प्लगइन है.

वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन के अलावा, आप Keyword research tool  का उपयोग करके अपनी Blog content को और अधिक Optimize कर सकते हैं । ये SEO tools आपको नए Keywords भी बताता है. इनसे आप उन सटीक कीवर्ड को भी देख सकते हैं जिनके लिए आपके प्रतियोगी रैंकिंग कर रहे हैं, ताकि आप बेहतर सामग्री बना सकें.

Step 7. अपने ब्लॉग का प्रचार करें।

अपने नए ब्लॉग प्रचार करने के लिए, सबसे अच्छी रणनीति यही है कि अपने ब्लॉग के लिंक बनाने के लिए जो कुछ भी करना पड़े, वह जरुर करें।बैक लिंक या लिंक इंटरनेट की मुद्रा की तरह होती हैं। आपके पास जितना ज्यादा क्वालिटी बैक लिंक होगा फायदा उतना ही होगा. जो लोग ये कहते है कि बैक लिंक से कुछ नहीं होता है तो ऐसे लोगो से दूर रहे.

इंटरनेट की मुद्रा यानी बैक लिंक आपके पास जितना अधिक होगा, Google आपको उतनी ही गंभीरता से लेगा और आपके द्वारा प्रकाशित करने के बाद एक नए ब्लॉग पोस्ट को जल्दी से रैंक करेगा। ये ब्लॉग्गिंग का Universal Truth है.  

अपने ब्लॉग  का प्रचार करने के लिए यहां कुछ टॉप मेथड बताये गए हैं:

Guest Blogging

Guest Blogging आपके ब्लॉग को बेक लिंक दिलाने में बहुत मदद करता है. यह अपने Niche में Authority बनाने, दूसरे ब्लॉगर्स से मिलने, अपने Niche से संबंधित विभिन्न मंचों पर प्रदर्शन प्राप्त करने और बैकलिंक्स प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

सबसे पहले, गेस्ट पोस्ट लिखते समय बैकलिंक्स के फायदे के बारे में मत सोचो.  यहाँ पर आपको दूसरों को मूल्य प्रदान करना होगा। इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया में, जब आप अतिथि ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आपको मूल्य प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

Link Building

दूसरी वेबसाइट से लिंक पाने का एक बेसिक तरीका ये भी है कि आपका कंटेंट unique and high-quality होना चाहिए. और साथ में infographics, video, डाटा भी ऐड करे.

अपने Niche में दूसरा ब्लॉग खोजकर Ahrefs टूल से उनका Broken link चेक करे और फिर उनसे संपर्क करके उन्हें बताये कि ये लिंक आपका broken है. और हो सकता है इसके आपको एक बैक लिंक मिल जाए.

अपने Niche में दूसरे ब्लॉग से संपर्क करके एक दूसरे को बैक लिंक दे. ये Link partnerships कहलाती है.

SEO

हो सकता हो आपके पास दुनिया का सबसे अच्छा ब्लॉग हो लेकिन अगर आपके पास विज़िटर नहीं हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. तो आप लोगों को अपने ब्लॉग पर कैसे लाते हैं? इसका जवाब है – SEO के माध्यम से ।

जब आप एक ब्लॉग बनाते हैं, तो ध्यान रखें कि Readers को पसंद आने वाली Content बहुत अच्छी है, लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपका ब्लॉग Search engines में पाया जा सके। अच्छे SEO से Search engine result pages (SERP) पर उच्च रैंक करना और अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करना बहुत आसान हो जाता है।

अच्छे SEO के लिए पोस्ट लिखते समय वो कीवर्ड यूज करे जो यूजर गूगल या किसी सर्च इंजन पर सर्च करता है. हर पोस्ट का अच्छा Meta description लिखे और  Sitemap सबमिट करके सर्च इंजन को बताये कि आपने ब्लॉग को अपडेट किया है.

यह सर्च इंजन को आपके ब्लॉग पर search engine bots को निर्देशित करने में मदद करता है और उन्हें आपके सभी पेजों के बारे में भी बताता है।

आपको Google Search Console के माध्यम से एक साइटमैप सबमिट करना चाहिए क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आपके ब्लॉग में जोड़ी गई नई सामग्री को जितनी जल्दी हो सके indexed किया जा सकता है।

Step 8. अपने ब्लॉग से पैसे कमाना

अब जब आपने अपना personal blog बना लिया है और इसे अपनी पसंद के अनुसार वेबसाइट का लुक भी बदल दिया है, तो अब आप शायद सोच रहे होंगे कि मैं ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकता हूँ? ब्लॉग से पैसे कमाने को Blog Monetization कहते है. ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके है. हालांकि, यहाँ जल्दी अमीर बनने की योजना जैसी कोई चीज नहीं है।

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं।

1. गूगल ऐडसेंस

कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाते हैं। अगर आप monetization को ध्यान में रखकर ब्लॉग बनाते हैं तो इसके लिए Google AdSense सबसे अच्छा तरीका है।

Google AdSense ब्लॉगर्स और पब्लिशर्स के लिए सबसे बड़ा एडवर्टाइजिंग प्लेटफॉर्म है। ये आपके और विज्ञापनदाता के बीच एक बिचौलिया के रूप में कार्य करते हुए, Google विज्ञापनदाताओं को आपकी सामग्री से मेल खाने वाले कीवर्ड के लिए बोली लगाने की अनुमति देता है। इससे आप विज्ञापनों के लिए CPC प्राप्त कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए,अपने WordPress ब्लॉग में Google AdSense को ठीक से कैसे ऐड करे , इस पर हमारा लेख देखें।

2. Affiliate Marketing 

ब्लॉग से पैसा कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका है Affiliate Marketing. ये ब्लॉगर्स के बीच दूसरी सबसे अधिक पॉपुलर है। Affiliate Marketing में होता ये है कि   जब आप अपने पाठकों को अपने पसंदीदा उत्पादों की सलाह देते हैं, और जब वे खरीदारी करते हैं तो आपको एक रेफरल कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing में सबसे ज्यादा जरुरी है कि उन उत्पादों और सेवाओं की सिफारिश करना जिनका आप पहले से उपयोग किया हो और उन प्रोडक्ट की क्वालिटी पर आप विश्वास करते हो।

3. ऑनलाइन स्टोर

ऑनलाइन स्टोर की सबसे अच्छी बात ये होती है कि इसके ग्राहक किसी एक जगह से नहीं होते है बल्कि पूरी दुनिया से होते है. इसीलिए आज कल ऑनलाइन स्टोर एक ट्रेंडिंग टॉपिक है. ऑनलाइन स्टोर कोई भी शुरू कर सकता है चाहे वो ब्लॉगर हो या फिर कोई आम आदमी. आज कल कई ब्लॉगर सीधे अपने ब्लॉग से चीजें बेचकर पैसा कमाते हैं। यह भौतिक उत्पाद, डिजिटल डाउनलोड जैसे ईबुक, आर्टवर्क, संगीत, और बहुत कुछ हो सकता है। कुछ ब्लॉगर consulting services भी देते हैं।

ऑनलाइन स्टोर खोलने के लिए हम WooCommerce का यूज करने की सलाह देंगे क्योंकि यह वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छा ईकामर्स प्लगइन है । यह दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ईकामर्स प्लेटफॉर्म भी है।

अगर आप स्टोर बनाने का झंझट नहीं चाहते हैं, तो आप एक Amazon Affiliate Store बना सकते हैं जो उन्हें Amazon से अन्य लोगों के उत्पादों को बेचने और कमीशन कमाने की सुविधा देता है।

ऊपर बताये गए 3 तरीकों में से, आप WordPress ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। आप वर्डप्रेस ब्लॉग Reviews, फैशन ब्लॉगिंग , Food blogging पर भी बना सकते हैं। 

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये FAQs

ब्लॉग के लिए सबसे जरुरी क्या है ?

ब्लॉग के लिए सबसे जरुरी डोमेन नाम और होस्टिंग होता है. और साथ में ये भी पता होना चाहिए कि ब्लॉग किस विषय पर बनाना है.

क्या वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना आसान है ?

ब्लॉगर या किसी अन्य प्लेटफार्म की तुलना में वर्डप्रेस से ब्लॉग बनाना और चलाना बहुत आसान है.

Wordpress.org और Wordpress.com में से किस पर ब्लॉग बनाना चाहिए

Wordpress.org पूरी तरह से फ्री है और इस पर आपका कण्ट्रोल होता है. इसलिए इसी पर ब्लॉग बनाना चाहिए.

ब्लॉग क्या होता है?

एक ब्लॉग एक नियमित रूप से अपडेट की जाने वाली वेबसाइट है, जो किसी व्यक्ति या समूह द्वारा संचालित होती है. इसमे लिखने की शैली संवादी (conversational) होती है.

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने में कितना खर्चा आता है ?

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने में मुख्या रूप से दो खर्च आते है. पहले डोमेन नामे जो 500 से 600 रूपये मिल जाता है. और दूसरा होस्टिंग जिसका वार्षिक खर्च 2000 रूपये तक होता है. तो कुल खर्च लगभग 2500 रूपये तक हो जाता है.

वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस वेब पेज बनाने का सबसे आसान तरीका है. एक वर्डप्रेस साइट आपको वेब पेज बनाने, प्रकाशित करने और शेयर करने में मदद करती है। यह ब्लॉग होस्ट करने के लिए संबसे ज्यादा user-friendly platforms प्लेटफॉर्म में से एक है। और आपको केवल डोमेन नाम और वेब होस्टिंग के लिए भुगतान करना होगा।

क्या मैं अपने ब्लॉग पर अमेज़न उत्पाद बेच सकता हूँ?

हाँ आप कर सकते हैं।

क्या मैं अपने ब्लॉग पर Google Adsense लगा सकता हूँ?

हां, हालांकि Google ऐडसेंस आपके ब्लॉग चेक करेगा उसके बाद ही आप Google Adsense ब्लॉग पर लगा सकते है.

क्या मैं बिना होस्टिंग के ब्लॉग बना सकता हूँ?

नहीं, यह संभव नहीं है। वेब होस्टिंग वह जगह है जहाँ आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें Save की जाती हैं। सभी वेबसाइटों को वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है। एक ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको अपने डोमेन और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी।

क्या मैं वर्डप्रेस के बिना ब्लॉग बना सकता हूँ?

हां, कई अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं। लेकिन वर्डप्रेस के साथ ब्लॉग बनाना बहुत आसान है.

निष्कर्ष: WordPress Blog Kaise Banaye

हालांकि वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करते समय आपके पास होस्टिंग के कई विकल्प होते हैं, हम आपको सुझाव देंगे कि आप ब्लूहोस्ट होस्टिंग यूज करे. इसकी प्राइस $ 2.75 प्रति माह है. अगर आपको ये प्राइस ज्यादा लगता है तो आप Hostinger का 69 रूपये प्रति माह प्लान यूज कर सकते है, आप अपनी साइट पर पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं। दोस्तों हम आशा करते है कि आपको वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये (How to create blog on wordpress in Hindi) समझ आ गया होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published.