Hostinger Review in Hindi

Hostinger Review 2022 in Hindi | Hostinger Web Hosting फायदे और नुकसान

Hostinger Review 2022 in Hindi

 
Hostinger Review in Hindi: मैं June 2020 से अपनी 2 वेबसाइटों के लिए होस्टिंगर का उपयोग कर रहा हूं. और अभी तक मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई है. लेकिन कुछ ऐसा भी है जो मुझे होस्टिंगर में पसंद नहीं है. 

इस होस्टिंगर रिव्यू में, मैं आपको होस्टिंगर होस्टिंग की कुछ अच्छी विशेषताओं के बारे में बताऊंगा। (मेरे पास अच्छा डिस्काउंट कूपन है और जो होस्टिंग खरीदने की योजना बना रहे हैं। वो यह जानने के लिए अंत तक पढ़ें)

हम इसकी Pricing plans, पेमेंट आप्शन, refund policy, पक्ष और विपक्षों (pros and cons) , अच्छे विकल्पों का भी विश्लेषण करेंगे, और  जानेंगे होस्टिंगर होस्टिंग को किसे खरीदना चाहिए!

Hostinger दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है। 2004 में स्थापित, कंपनी के 178 देशों में 29 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

Google ट्रेंड्स के अनुसार, न केवल उनका Web Traffic सबसे तेज़ी से बढ़ता हुआ प्रतीत होता है, बल्कि वे वह होस्ट भी थे जिसे 2020 में दुनिया भर के लोगों द्वारा सबसे अधिक खोजा गया था। वे लगातार अपने Hardware का अपडेट कर रहे हैं, और जिसका रिजल्ट बहुत अच्छा दिखाई दे रहा हैं।

 यह Hostinger Review Hindi उन सभी चीजों पर बात करेगी जो ब्लॉगर्स को इस Leading web host के बारे में जानने की आवश्यकता है। यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं जो Web Hosting की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।

Disclaimer: मैं पारदर्शिता में दृढ़ता से विश्वास करता हूं। यदि आप हमारी साइट पर लिंक का उपयोग करके खरीदते हैं, तो हम आपको बिना किसी अतिरिक्त लागत के एक छोटा कमीशन कमा सकते हैं। यह मुझे ईमानदार रिव्यू लिखने और इस वेबसाइट को मेन्टेन करने में मदद करता है.

Table of Contents hide

Hostinger क्या है

होस्टिंगर एक वेब होस्टिंग कंपनी है जिसे 2004 में कौनास, लिथुआनिया (Lithuania) में शुरू किया गया था। इसके बाद, उन्होंने इसे  Hosting Media कहा और 1 मिलियन उयूजर बेस तक पहुंचने के बाद 2011 में रीब्रांड करके होस्टिंगर  नाम रख दिया गया था.

तब से ये लगातार ग्रो करते जा रहा है, और पिछले 2-3 साल उनके लिए विशेष रूप से फायदेमंद रहे हैं। अब तक उनके पास दुनिया भर में 29 मिलियन यूजर हैं और हर दिन होस्टिंगर का उपयोग करके 15k नई वेबसाइटें बनाई जा रही है.

Hostinger India होस्टिंगर का भारतीय वर्जन है, जिसे Hostinger.in के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। आइए देखें कि यह अपनी होस्टिंग प्लान्स में क्या देता  है.  (Hostinger Review in Hindi)

Hostinger Features के बारे में (Hostinger Review in Hindi)

 

1 Price ₹69/month से शुरू 
2 Payment options  UPI, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रिप्टो करेंसी, PayPal, PayTM, गूगल पे 
3 Website migration Free
4 Backups  Higher plans के लिए डेली बैकअप और सस्ते प्लान्स के Free weekly backups 
5 Refund policy 30 दिन की मनी बैक गारंटी 
6 Customer support ईमेल, लाइव चैट, Tutorials
7 Hosting Shared Hosting, Cloud Hosting, VPS Hosting, CyberPanel VPS Hosting
8 Domain  Free with Higher plans (केवल 1 साल के लिए )

 

Hostinger यूजर इंटरफ़ेस 

अधिकांश Hosting providers द्वारा पेश किए गए पारंपरिक cPanel के विपरीत, होस्टिंगर खुद को hPanel के साथ पेश करता है।

hPanel एक आधुनिक डिजाइन और easily accessible functions  के साथ होस्टिंगर का कस्टम यूजर इंटरफेस है।
यह DNS Zone Editor से लेकर डोमेन, ईमेल अकाउंट, फ़ाइल मेनेजर, बैकअप, वेबसाइट माइग्रेशन, ऐप इंस्टॉलर और WordPress Dashboard तक सभी महत्वपूर्ण सुविधाएँ प्रदान करता है!

होस्टिंगर ने पिछले कुछ वर्षों में अपने hPanel में काफी सुधार किया है। तो cPanel से एचपैनल पर स्विच करना कोई समस्या नहीं होगी. अगर आप नए यूजर है तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि आप cPanel यूज कर रहे है या फिर hPanel

यदि आप cPanel चाहते हैं, तो आप FastComet , केमीकाउड या A2 Hosting देख सकते हैं।

Hostinger डाटा सेंटर 

होस्टिंगर के डेटा सेंटर यूके, यूएसए, सिंगापुर, भारत, नीदरलैंड, इंडोनेशिया और लिथुआनिया सहित 7 जगह पर हैं।

होस्टिंगर ने हाल ही में मुंबई, भारत में एक नए होस्टिंगर डेटा सेंटर शुरू किया है की। अगर आप भारतीय दर्शकों को टारगेट कर रहे हैं तो यह अच्छी खबर है। यह आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी सुधार करेगा।

Hostinger Domains  Price

Extension Price/year
.com ₹299
.in ₹149
.info ₹299
.live ₹272
.tech ₹75
.online ₹75

ये पहले वर्ष के लिए प्राइस हैं जब आप इन डोमेन नामों को दो या अधिक वर्षों की अवधि के लिए खरीदते हैं। पहले वर्ष के बाद, standard charges आपके डोमेन पर लागू होंगे।

Hostinger Web Hosting features

1: सेट अप करने में आसान

अपना Hostinger-hosted ब्लॉग बनाने के लिए आपको निश्चित रूप से Web development में किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है; यह सेवा आसान से दिशा निर्देशों के साथ आती है और  एक बटन के कुछ क्लिक के साथ शुरू से सब कुछ सेट कर दिया जाता है।

See also  साइटकंट्री होस्टिंग रिव्यू 2023 | Sitecountry review in Hindi

2: 99.9% Uptime

Hostinger की अधिकांश Reviews के अनुसार, उनकी साइटों में 99.9% अपटाइम होता है, जो उन ब्लॉगर्स के लिए एक अच्छी बात है जो अपने पाठकों को बनाए रखना चाहते हैं, अपने ट्रैफ़िक को बढ़ावा चाहते हैं और अपनी रैंकिंग सुधारना चाहते हैं।

 अपटाइम गारंटी को हमेशा को गंभीरता से लेना चाहिए, क्योंकि हमारे लिए अपटाइम वेब होस्ट पर हमारी राय बदल सकता है। Small business sites को जितना संभव हो उतना On की आवश्यकता है, क्योंकि किसी भी प्रकार के डाउनटाइम का मतलब वेबसाइट का डाउन होना है जिससे सेल्स पर असर पड़ता है।

Extended downtimes के कारण साइटें Google ranking खो सकती हैं, जो किसी भी बिज़नस के लिए बुरी खबर है।

जबकि कुछ वेब होस्टिंग कंपनियां Uptime guarantee देती हैं, उनमें से कुछ हो सकती हैं जो केवल होस्टिंग बेचने के ग्राहक से झूठ बोल रही हो लेकिन Hostinger में ऐसा कुछ नहीं है.

मैंने Hostinger केTerms and Conditions को ध्यान से पढ़ा जिसमे लिखा था कि यदि Hostinger की गलतियों के कारण आपकी साइट का डाउनटाइम 99.9% से कम हो जाता है, तो अपने मासिक शुल्क का 5% वापस पाने के लिए उनसे संपर्क करें।

Hostinger Review in Hindi

3: Hostinger is Fast

2019 में, Hostinger ने Apache को अपने मुख्य वेब सर्वर के रूप में बदलने के लिए LiteSpeed Web Servers (LSWS) को अपनाया। LSWS के साथ यूजर event-driven architecture,  Security features जैसे Advanced cache engine, HTTP / 2, QUIC सपोर्ट और बेहतर गति के लिए और भी अधिक रोमांचक सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहे तो Hostinger द्वारा होस्ट की गई साइटें वास्तव में बहुत तेज हैं।

Google सहित कोई भी Slow-loading website को पसंद नहीं करता है। यदि आपकी साइट धीरे-धीरे लोड होती है, तो यह Google search results में आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही यह आपकी पोस्ट खुलने से पहले विज़िटर को  दूसरे लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

यदि आप Hostinger के साथ एक होस्टिंग प्लान खरीदते हैं, तो साइट की स्लो स्पीड कोई समस्या नहीं होगी।

4: Money-back guarantee

Hostinger दावा करती है कि यदि आप उनकी वेब होस्टिंग से संतुष्ट नहीं हैं, तो कंपनी साइन अप करने के 30 दिनों के भीतर आपका पैसा वापस कर देगी (डोमेन नाम का प्राइस छोड़कर).

 5: फ्री डोमेन

जो लोग वेबसाइट के बारे में नहीं जानते तो उन्हें बता दूँ कि अपनी वेबसाइट शुरू करने के लिए , आपको वेब होस्टिंग के साथ एक डोमेन रजिस्ट्रार से एक Domain name खरीदना होगा। डोमेन नाम की प्राइस 700 से 1000 रूपये तक होती है. इस तरह के छोटे खर्चे वास्तव में शुरूआती ब्लॉगर को झटका दे सकते है,

अपने वेब होस्टिंग से एक फ्री डोमेन नामलेना आपका खर्च कम कर सकता है. और Hostinger वास्तव में नए ग्राहकों को मुफ्त में एक डोमेन देकर मदद कर रहा है.

6: Unlimited Features

Hostinger Premium Plan में बहुत से अनलिमिटेड फीचर है जो आपको खुश कर देंगे. जैसे Unlimited Databases, weekly backups. इसके अलावा कुछ दूसरे फीचर नीचे दिए गए है.

  • 100 वेबसाइट– सिर्फ 1 खाते के साथ, Hostinger आपको 100 वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है.
  • असीमित बैंडविड्थ-आपको Hostinger Premium के साथ असामान्य रूप से हाई ट्रैफिक के कारण Site downtime के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसमे आपको Unlimited Bandwidth दी गई है ताकि आपकी वेबसाइट जितने चाहें उतने यूजर हो सबका लोड ले सके.
  • असीमित ईमेल– बाकि प्लान में एक डोमेन पर एक ही ईमेल बनाने की सुविधा मिलती है. लेकिन उनकी प्रीमियम प्लान के साथ हमें अपनी जरूरतों के अनुरूप Unlimited Email बना सकते हैं.
  • Unlimited Free SSL-  Hostinger ने हाल ही में Let’s Encrypt से अपनी सभी Shared hosting plans के लिए Free SSL ऐड किया है. यह आपको सुरक्षा की वह अतिरिक्त परत मुफ्त में प्रदान करता है, ताकि आपके यूजर Encrypted connection का फायदा उठा सके.

 7: WordPress Optimized Hosting

होस्टिंगर की shared hosting plans वर्डप्रेस के latest versions के साथ आते हैं, और वेबसाइट इंडस्ट्री में में कुछ सबसे तेज लोडिंग स्पीड देती है। ये एक कारण है कि  इंटरनेट की 30% वेबसाइट वर्डप्रेस आधारित होती है. इसलिए मै आपके व्यवसाय के लिए इसको recommend  करता हूँ.

8: LiteSpeed Cache

लाइटस्पीड कैश एक वर्डप्रेस प्लगइन है जो वेबसाइट के प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा देता है, Latest update के साथ Time to First Byte (TTFB) रिजल्ट में अच्छा सुधार दिखा रहा है. जब आप होस्टिंगर के Auto Installer के माध्यम से वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हैं LiteSpeed Cache खुद ही आपके लिए इनस्टॉल हो जाएगा. आपको प्लगइन में कोई भी सेटिंग करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. 

9: Zyro Website Builder

 Hostinger ने हाल ही में अपनी सूची में Zyro Website Builder को जोड़ा है। उन्होंने Basic website builder को और सरल बनाया है और External features को जोड़ा है जो यूजर को पूरी वेबसाइट को जल्दी बनाने में मदद करेंगे। इनमें कंटेंट को ऑटो-जेनरेट करने, डिज़ाइन को कारगर बनाने और बहुत कुछ करने की क्षमता शामिल है। जैसे कि AI Writer, AI Heatmap, Image Library

10: HTTP/2

HTTP 2.0, यह HTTP1 का नया वर्जन है. ये बहुत तेज़, सुरक्षित और उपयोग में आसान है। HTTP / 2 Binary code के माध्यम से डेटा डिलीवर करके काम करता है। यह Data size को कम करता है और स्पीड में सुधार करता है, और आपके यूजर आपकी ite load performance में महत्वपूर्ण सुधार महसूस करेंगे.

11: Easy-to-Use Dashboard

Hostinger बहुत कम वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है, जिसमें hPanel के UI को Customized को करके बहुत ही clean और Easy-to-Use बनाया है. सभी सुविधाओं को केटेगरी द्वारा क्रमबद्ध किया गया है, और उनके अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए Minimalistic icons डैशबोर्ड को अच्छा लुक देते हैं।  डैशबोर्ड देखकर आपको लगेगा कि हर चीज के लिए एक जगह है और सभी अपनी जगह पर है। यह यूज करने में इतना आसान है कि मुझे लगता है कि बिना अनुभव वाला कोई व्यक्ति hPanel का अच्छे से उपयोग कर पायेगा।

12: Excellent Customer Support

हमें यह कहते हुए खुशु हो रही है कि Hostinger की सहायता टीम के साथ हमारे अनुभव अच्छे रहे है। बात करने के लिए live chat कर सकते है या फिर टिकट सबमिट कर सकते है. वर्डप्रेस इनस्टॉल करते समय हमें कस्टमर सपोर्ट से बात करने की जरुरत नहीं पड़ी. इंस्टालेशन बिना किसी रोक-टोक के आसानी से हो गयी.

See also  साइटकंट्री होस्टिंग रिव्यू 2023 | Sitecountry review in Hindi

Hostinger Review in Hindi

फिर भी मैंने कुछ अन्य टॉपिक पर उनसे बात की. वो हमारी बातो को ध्यान से सुना और अच्छे से जवाब दिया जिससे पता चला कि वो वे जानकार, धैर्यवान थे.  Customer Support Team का हर मेम्बर इतना अच्छा trained है कि वो आपकी समस्या को खुद ही हल कर देगा. क्योंकि उनके ऊपर कोई दूसरा सपोर्ट (Upper tier support) नहीं है.

Trustpilot.com पर Hostinger रेटिंग 4.5/5. Hostinger review पढने के लिए  trustpilot Hostinger Review क्लिक करे.

13. Very Affordable Price Hosting

Hostinger Review in Hindi

Hostinger की शुरूआती कीमतें वास्तव में इस वेब होस्टिंग कंपनी को दूसरी होस्टिंग कंपनी से अलग करती हैं। जैसे Single Hosting Plan केवल ₹69.00 /माह से शुरू होता है. और प्रीमियम वेब होस्टिंग प्लान ₹ 149.00/माह से शुरू है. 

hostinger के सारे होस्टिंग प्लान में फ्री अनलिमिटेड SSL मिलते है जबकि कई होस्टिंग कम्पनी इसके लिए अभी भी चार्ज करती है. इसके अलावा  30 दिन की मनी-बैक गारंटी , 24/7/365 सपोर्ट और 99.9% अपटाइम की गारंटी भी सभी प्लान में है. ऐसा नही है कि आपका सस्ता प्लान है आपको  मनी-बैक गारंटी या सपोर्ट नहीं  मिलेगा. ये सभी के लिए समान है.

Hostinger Hosting ₹69.00 /माह से शुरू करने के लिए क्लिक करे

प्राइस के संदर्भ में, हमें यह कहना होगा कि Hostinger एक अच्छा धमाकेदार प्लान देता है खासकर उन लोगों के लिए जो अभी शुरुआत कर रहे हैं. 

Hostinger Web Hosting plan price

Hostinger Web Hosting Plan   Price
Single Sharing Web Hosting 69 – 329 ₹/month
Premium Sharing Web Hosting  149 – 459 ₹/month
Business Sharing web Hosting  249 – 649 ₹/month
Cloud Startup Hosting Starts from 799 ₹/month
Cloud Professional Hosting Starts from 1499 ₹/month
Cloud Enterprise Hosting Starts from 5099 ₹/month
VPS Hosting Starts from 249 ₹/month
CyberPanel VPS Hosting Starts from 285 ₹/month
MineKraft Server Hosting Starts from 639 ₹/month

ये भी देखे – Hostinger से भी सस्ता होस्टिंग 

Hostinger के अन्य जरुरी features

Hostinger यूजर इंटरफ़ेस 

अधिकांश Hosting providers द्वारा पेश किए गए पारंपरिक cPanel के विपरीत, होस्टिंगर खुद को hPanel के साथ पेश करता है।

hPanel एक आधुनिक डिजाइन और easily accessible functions  के साथ होस्टिंगर का कस्टम यूजर इंटरफेस है।
यह DNS Zone Editor से लेकर डोमेन, ईमेल अकाउंट, फ़ाइल मेनेजर, बैकअप, वेबसाइट माइग्रेशन, ऐप इंस्टॉलर और WordPress Dashboard तक सभी महत्वपूर्ण सुविधाएँ प्रदान करता है!

होस्टिंगर ने पिछले कुछ वर्षों में अपने hPanel में काफी सुधार किया है। तो cPanel से एचपैनल पर स्विच करना कोई समस्या नहीं होगी. अगर आप नए यूजर है तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि आप cPanel यूज कर रहे है या फिर hPanel

यदि आप cPanel चाहते हैं, तो आप FastComet , केमीकाउड या A2 Hosting देख सकते हैं।

Bitninja Security

Hostinger अपने सभी सर्वरों पर डिफ़ॉल्ट रूप से Bitninja सिक्यूरिटी यूज करता है। यह एक शक्तिशाली security feature है जो संदिग्ध लॉगिन का पता लगाती है और फिर उन्हें तब तक ब्लॉक करती है जब तक कि वे खुद को वेरीफाई नहीं करते।

बिटनिन्जा मैलवेयर, DDoS attacks, ब्रूट फोर्स अटैक आदि के खिलाफ सुरक्षा भी प्रदान करता है।

Hostinger Free माइग्रेशन

होस्टिंगर अपनी सभी होस्टिंग प्लान्स पर मुफ्त वेबसाइट माइग्रेशन प्रदान करता है. वेबसाइट माइग्रेशन का रिक्वेस्ट करने के लिए आपको नीचे दी गयी चीजे बतानी होगी 

  • वर्डप्रेस, सीपैनल, WHM आदि।
  • डोमेन नाम
  • Admin login page URL
  • Username और पासवर्ड
  • पिछली वेब होस्टिंग सेवा

Migration request करने के बाद, उनकी टीम का कोई व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से आपकी वेबसाइट को आपके पिछले होस्टिंग से होस्टिंगर में मुफ्त में transfer करेगा

होस्टिंगर Backup

होस्टिंगर की बैकअप और रिस्टोर सुविधाओं में पिछले कुछ वर्षों से बहुत सुधार हुआ है। यह आसान 1-क्लिक backups and restorations का सपोर्ट करता है.

होस्टिंगर अपनी सभी प्लान्स पर फ्री साप्ताहिक बैकअप प्रदान करता है, जहां आपका सारा डेटा 30 दिनों के लिए एक अलग Server location में स्टोर किया जाता है। आप Business Shared Hosting plan के साथ फ्री डेली बैकअप प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अन्य प्लान्स के लिए, डेली बैकअप के लिए अतिरिक्त पैसा देना होता है.

Hostinger डाटा सेंटर 

होस्टिंगर के डेटा सेंटर यूके, यूएसए, सिंगापुर, भारत, नीदरलैंड, इंडोनेशिया और लिथुआनिया सहित 7 जगह पर हैं।

होस्टिंगर ने हाल ही में मुंबई, भारत में एक नए होस्टिंगर डेटा सेंटर शुरू किया है की। अगर आप भारतीय दर्शकों को टारगेट कर रहे हैं तो यह अच्छी खबर है। यह आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी सुधार करेगा।

Hostinger Domains  Price

Extension Price/year
.com ₹299
.in ₹149
.info ₹299
.live ₹272
.tech ₹75
.online ₹75

ये पहले वर्ष के लिए प्राइस हैं जब आप इन डोमेन नामों को दो या अधिक वर्षों की अवधि के लिए खरीदते हैं। पहले वर्ष के बाद, Standard charges आपके डोमेन पर लागू होंगे।

2FA (Two Factor Authentication)

2एफए (टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन) लॉगिन के समय OTP code, बायोमेट्रिक पहचान, Hardware key आदि जैसे मेथड का रिक्वेस्ट करके किसी व्यक्ति की पहचान को वेरीफाई करने की एक विधि है।

2FA unauthorized users को आपके ऑनलाइन अकाउंट तक पहुंचने से रोककर सुरक्षा की एक और लेयर को जोड़ता है।

होस्टिंगर आपके Hosting account को सुरक्षित करने के लिए ईमेल और सॉफ़्टवेयर-आधारित 2FA प्रदान करता है। इसलिए आप ऑथेंटिकेशन ऐप्स जैसे Authy, LastPass, Google Authenticator आदि का उपयोग कर सकते हैं।

Hostinger Priority Support 

होस्टिंगर ईमेल और चैट के द्वारा कस्टमर सपोर्ट देता है। हालांकि इसमे वेटिंग पीरियड 20 से 60 मिनट के बीच रहती है।

जैसे ही वे ऑनलाइन होते हैं, वे आपको अपने जवाब ईमेल करते हैं। इसके बाद, आप अपने इशू के बारे में उनके साथ चैट शुरू कर सकते हैं।
उनके पास ‘प्रायोरिटी सपोर्ट (Priority Support) नामक एक सुविधा भी है जो स्पष्ट रूप से अतिरिक्त पैसा लेकर आपके प्रश्नों का तेजी से उत्तर देने का वादा करती है। Hostinger Priority Support की प्राइस 125 रूपये/महीने से शुरू होती है.

इसके अतिरिक्त, Hostinger के पास एक अच्छा knowledge base और शुरुआती लोगों के लिए इसके साथ शुरू करने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी हैं. कुल मिलाकर कस्टमर सपोर्ट अच्छा है.

Hostinger Coupon Code

क्या आप होस्टिंग खरीदने की योजना बना रहे हैं? खैर, यहां आपके लिए एक सुपर पऑफर है जो आपको सबसे सस्ती दरों पर अपनी पसंदीदा होस्टिंग प्लान खरीदने देगा। आपको बस इतना करना है:

मेरे लिंक का उपयोग करें और अपनी पसंद की होस्टिंग प्लान चुने . और सबसे अच्छा डिस्काउंट आपकी होस्टिंग प्लान पर लागू हो जायेगी.

Hostinger Discount Link

See also  साइटकंट्री होस्टिंग रिव्यू 2023 | Sitecountry review in Hindi

Hostinger Web Hosting के फायदे और नुकसान

Hostinger Web Hosting के फायदे

  • प्रीमियम प्लान में फ्री डोमेन
  • फ्री SSL
  • 24/7  कस्टमर सपोर्ट 
  • Cloudflare Protected Nameservers
  • सस्ते प्लान्स (69 रुपये से शुरू )
  • Weekly और Daily Backups
  • प्रीमियम प्लान्स में Unlimited Bandwidth & Unlimited Databases

Hostinger Web Hosting के नुकसान 

अब तक मै वास्तव में एक वेब होस्ट के रूप में Hostinger को पसंद करता हूँ, लेकिन ऐसा नहीं है कि उनमें कोई खामियां नहीं हैं। यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में मै खुश नहीं हूँ। 

  • Single Web Hosting Plan (सबसे सस्ता प्लान) में कोई फ्री डोमेन नहीं.
  • Dedicated Server नहीं मिलता है.
  •  Single Hosting Plan में डेली बैकअप नहीं है. इसमे केवल Weekly बैकअप है.
  • कस्टमर सपोर्ट से बात करने के लिए कभी कभी 15-20 मिनट की वेटिंग रहती है.  
  • domain name के लिए कोई मनी बैक गारंटी नहीं है.

होस्टिंगर इतना सस्ता कैसे है?

अब हम  आते है मेन टॉपिक पर कि होस्टिंगर इतना सस्ता कैसे हैं! आपके मन में भी ये प्रश्न आ रहा होगा। आइये जानते है . बहुत रिसर्च और एनालिसिस के बाद, मैंने पाया कि वे Affiliate Marketing के माध्यम से अपनी लागत वसूलते हैं। (Hostinger Review Hindi)

होस्टिंगर Patchstack, Fiverr, आदि जैसी अन्य कंपनियों के साथ सहयोग करता रहता है। ये कंपनियां तब होस्टिंगर के माध्यम से अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देती हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप अपनी होस्टिंगर साइट पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हैं, तो आपको बहुत सारे Pre-installed plugins (ब्लोटवेयर) मिलेंगे जैसे:

  • All in one SEO प्लगइन 
  • OptinMonster 
  • All in One WP Migration
  • मॉन्स्टरइनसाइट्स, आदि

हालांकि इन प्लगइन्स को आसानी से हटाया जा सकता है, वे सहयोगी कंपनियों को बढ़ावा देने का एक तरीका हैं। इसके लिए होस्टिंगर इन कंपनियों से कुछ चार्ज लेता है. और इस तरह होस्टिंगर इतनी सस्ती लागत पर अपनी सेवाएं प्रदान करता है

Best Hostinger Plan और सर्वर कौन सा है?


सबसे पहले, आइए हम उस योजना के बारे में बात करते हैं जिससे आपको हर कीमत पर बचना चाहिए। (Hostinger Review Hindi)

मेरी राय में आप सुरक्षित रूप से सिंगल वेब होस्टिंग प्लान के साथ शुरुआत कर सकते हैं। यह कम रैम प्रदान करता है जो सामान्य वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए भी उपयुक्त है। ट्रैफिक बढ़ने पर आप आराम से अपग्रेड कर सकते है.

यदि  आपके पास थोडा और बजट है आप Business Web Hosting plan भी ले सकते है. इस प्लान में आपको बिल्कुल भी परेशनी नहीं होगी. इसमे सिंगल वेब होस्टिंग की तुलना में पर्याप्त फीचर्स हैं।

और सबसे अच्छे सर्वर के बारे में बात करते हुए, इंडियन ट्रैफिक के लिए मुंबई या सिंगापुर सर्वर यूज कर सकते है. और USA ट्रैफिक के लिए यूएस सर्वर यूज करे. 

होस्टिंगर किसे खरीदना चाहिए?

 2 साल से भी ज्यादा समय से होस्टिंगर यूज करते हुए अब मुझे लगता है कि यह बजट पर एक अमेजिंग होस्टिंग सर्विस है। उन्होंने अपने इंटरफ़ेस, बैकअप, गति और उपयोग में आसानी के मामले में काफी हद तक सुधार किया है।

हालांकि वे अपने ग्राहक सहायता और अपटाइम में सुधार करने पर काम कर सकते हैं, ओवरआल मैं होस्टिंगर के performance से संतुष्ट हूँ। 

इसलिए यदि आप अभी अपनी वेबसाइट के साथ शुरुआत कर रहे हैं, और अभी कम ट्रैफ़िक है, तो कम पैसे में होस्टिंगर सही होस्टिंग साबित होगी. (Hostinger Review in Hindi)

मैं खुद इसे कई वेबसाइटों के लिए उपयोग कर रहा हूं और अभी तक इसके साथ कोई बड़ी समस्या का सामना नहीं किया है. इसलिए आप आँख बंद करके इसे ले सकते है.

निष्कर्ष : Hostinger Review 2022 in Hindi

2 से अधिक वर्षों के लिए होस्टिंगर का उपयोग करने के बाद, मैं कह सकता हूं कि यह अभी सबसे अच्छी सस्ती होस्टिंग सेवाओं में से एक है। यदि आप ब्लॉगिंग के साथ शुरुआत करना चाहते हैं तो होस्टिंगर शुरू करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह 2022 और आने वाले वर्ष के लिए भी एक भरोसेमंद वैल्यू-फॉर-मनी विकल्प है।

Hostinger Review in Hindi FAQs

क्या होस्टिंगर अपटाइम गारंटी प्रदान करता है और आपको डाउनटाइम के लिए रिफंड करता है?

होस्टिंगर अपनी सभी योजनाओं पर 99.9% uptime की गारंटी देता है, जो 99.99% अपटाइम की पेशकश करने का दावा करने वाले ChemiCloud जैसे अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में काफी कम है!
हालाँकि, यदि आप उनके दावे से कम अपटाइम का अनुभव करते हैं, तो आप उनकी customer support team से संपर्क कर सकते हैं और अपने मासिक होस्टिंग मूल्य के 5% रिफंड का रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

क्या Hostinger वर्डप्रेस के लिए अच्छा है?

हां, होस्टिंगर वर्डप्रेस साइटों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। यह विशेष रूप से आपके वर्डप्रेस आधारित वेबसाइटों की मेजबानी के लिए डिज़ाइन की गई 4 Pricing plans भी देता है। प्लान 99 रुपये प्रति माह से शुरू होते हैं।

कौन सा बेहतर है: होस्टिंगर या GoDaddy?

मेरे अनुभव में होस्टिंगर वेब होस्ट के लिए पैसा वसूल है।
यह कम कीमतों पर अच्छी गति, अपटाइम और उपयोग करने में आसान इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

क्या मैं होस्टिंगर को मासिक भुगतान कर सकता हूं?

हां, आप महीने के आधार पर अपनी होस्टिंग के लिए भुगतान कर सकते हैं, लेकिन उस स्थिति में कीमतें बहुत ज्यादा हो जाती है।
जैसे कि, होस्टिंगर की Single Shared Hosting की प्राइस ₹ 299 / माह होगी यदि आप हर महीने इसके लिए भुगतान करते हैं। हालांकि, यदि आप इसे सीधे 4 साल के लिए खरीदते हैं, तो कीमतें लगभग 69 रुपये प्रति माह तक गिर जाएंगी.

क्या होस्टिंगर Beginners के लिए अच्छा है?

हां, आसान एक-क्लिक ऐप इंस्टॉलेशन के साथ, होस्टिंगर आसान बैकअप और रिस्टोर भी देता है।
इसका hPanel का इंटरफ़ेस बहुत ही आसान है. यह सब इसे शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा होस्टिंग सर्विस में से एक बनाता है।

क्या होस्टिंगर सुरक्षित और वैध है?

हां, होस्टिंगर एक सुरक्षित होस्टिंग सेवा है जो आपकी वेबसाइट को सुरक्षित और मान्य करने के लिए एक free SSL Certificate जैसी सुविधाएं प्रदान करती है।

क्या Hostinger एक भारतीय कंपनी है?

नहीं। होस्टिंगर एक डोमेन और होस्टिंग देने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय लिथुआनिया देश में है। इसका एक इंडियन लोकल वर्जन है जिसे Hostinger.in पर एक्सेस किया जा सकता है।

क्या होस्टिंगर cPanel प्रदान करता है?

नहीं, होस्टिंगर अपने कस्टम इंटरफ़ेस देता है जिसे hPanel कहा जाता है। हालांकि यह cPanel जितना एडवांस नहीं है, लेकिन इसमे आपके काम के सारे features मिल जायेंगे.

क्या होस्टिंगर में फ्री डोमेन मिलता है ?

होस्टिंगर के सिंगल होस्टिंग प्लान को छोड़कर सभी प्लान में फ्री डोमेन मिलता है.

Hostinger के सबसे बेस्ट प्लान कौन से हैं

Beginner Bloggers के लिए होस्टिंगर की Single Web Hosting Plan बेस्ट है. ये ब्लॉग्गिंग या किसी भी तरह की वेबसाइट शुरू करने के लिए बेस्ट है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *