Best SEO Google Chrome Extensions in Hindi

Best SEO Google Chrome Extensions in Hindi

दो अरब से अधिक लोग सक्रिय रूप से Google Chrome का उपयोग करते हैं। ऐसी बहुत सी विशेषताएं हैं जो ब्राउज़र को इतना लोकप्रिय बनाती हैं, लेकिन कुछ Google क्रोम एक्सटेंशन SEO के लिए इतने अच्छे है कि वो ब्लॉगर के लिए बहुत उपयोगी हैं।

Google Chrome एक्सटेंशन पारंपरिक डेस्कटॉप ऐप्स की तुलना में कम जगह लेता है, आप उन्हें अधिक आसानी से अपडेट कर सकते हैं और आमतौर पर उनकी प्राइस भी कम होती है।

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए SEO strategy को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो कई Chrome SEO extensions हैं जो आपको Search Rankings बढ़ाने, परफॉरमेंस को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं।

हालांकि चुनने के लिए 100,000 से अधिक एक्सटेंशन हैं, इसलिए यह तय करना कठिन हो सकता है कि आपको वास्तव में किन एक्सटेंशन की आवश्यकता है। हम यहां आपको  SEO Chrome extensions हैं बता रहे है जिनके बिना आप नहीं रह सकते।

1: Keywords Everywhere

कीवर्ड एवरीवेयर एक Free tool है जो keyword research पर आपका कीमती समय बचाने में मदद कर सकता है ताकि आप टॉप रैंकिंग प्राप्त कर सकें। इस एक्‍सटेंशन के साथ आप कई वेबसाइटों पर किसी भी कीवर्ड के लिए Cost per click की जांच कर सकते हैं, अपना Google keyword search volume देख सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। आपको विभिन्न Sites से डेटा खोजने और कॉपी करने में समय नहीं लगाना पड़ेगा।

आप आसानी से शेयर करने या रिकॉर्ड रखने के लिए अपने Metrics को पीडीएफ या एक्सेल डॉक्यूमेंट के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने Target keywords को जान लेते हैं, तो अपने Competitors के बारे में पढ़ना एक अच्छा विचार हो सकता है।

2: Tag Assistant 

Google Tag Assistant एक Free क्रोम एक्सटेंशन है जो यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता करता है कि आपके Google टैग जैसे Google Analytics, Google tag manager और भी बहुत कुछ सही ढंग से काम कर रहे हैं। टैग सहायक का उपयोग करके आप अपने टैग में परिवर्तन कर सकते हैं और तुरंत वेरीफाई कर सकते हैं कि वे वैसा ही काम कर रहे है जैसे उन्हें करना चाहिए था। 

यदि कोई Tag errors हैं, तो टूल आपको सूचित करेगा  ताकि आप सुधार कर सकें। बस किसी भी पेज पर नेविगेट करें और टैग सहायक आपको उस पृष्ठ पर मौजूद सभी टैग बता देगा।  

3: SEO Peek

यदि आपको किसी वेबसाइट के On-page SEO कारकों की जांच करने है, तो SEO Peek के आगे सब बेकार है। यह टूल आटोमेटिक रूप से Page title, Meta keywords,, Meta description, Headings और बहुत कुछ बता देता है। SimilarWeb extension भी बहुत अच्छा है, लेकिन यह सामान्य एसईओ से भी अधिक का विश्लेषण करता है।

4: Majestic Backlink Analyzer

High-quality बैकलिंक बनाना आसान काम नहीं है। लेकिन Majestic Backlink Analyzer एक्सटेंशन की मदद से यह काफी आसान हो सकता है। मैजेस्टिक का बैकलिंक एनालाइजर आपको किसी दिए गए पेज को बैकलिंक्स की कुल मात्रा और Quality का पता लगाने देता है। यह आपको source content से जुड़ा एक बैकलिंक हिस्ट्री चार्ट के साथ और भी बहुत कुछ दिखाता है ।

एक बार जब आपको पता चल जाता है कि आपके Competitors के पास कौन से बैकलिंक्स हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं और उन्हीं साइटों को आपसे वापस लिंक करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए कुछ आउटरीच की आवश्यकता हो सकती है। सौभाग्य से Hunter extension इसमें आपकी मदद कर सकता है।

5: Hunter: Email Finder Extension

यदि आप Google पर अपने ब्रांड या ब्लॉग की उपस्थिति को मजबूत करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको गेस्ट पोस्ट लिखना होगा जिसके लिए आपको कुछ ब्लॉगर से संपर्क करना होगा। इसमे Hunter आपकी अच्छी मदद कर सकता हैं।

यदि आप बैक लिंक के लिए किसी वेबसाइट ओनर से संपर्क करना चाहते हैं, या उन्हें एक प्रस्ताव देना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले उनका ईमेल पता चाहिए। जब तक आप Hunter का उपयोग नहीं करते, यह Contact information मिलना मुश्किल हो सकता है।

आप इसका उपयोग कुछ ही क्लिक के साथ किसी भी वेबसाइट के Email address खोजने के लिए कर सकते हैं।

6: Counting Characters

Counting Characters आपको दिखाता है कि आपने किसी वेब पेज पर कितने कैरेक्टर हाइलाइट किए हैं। यह इसलिए जरुरी है कि क्योंकि Title tags, meta descriptions, और बहुत कुछ के लिए फिक्स लंबाई होती है। जैसे Google आपके Title tags के केवल पहले 50 से 60 वर्ण और आपके Meta descriptions के 150 से 160 characters दिखाता है। 

आपको बस इतना करना है कि इस एक्सटेंशन को Activate करने के लिए क्लिक करें, कुछ टेक्स्ट हाइलाइट करें, और Right Click करके वर्णों की कुल संख्या देख सकते है। 

7: SEO META in 1 CLICK

 SEO META in 1 CLICK पांच अलग-अलग केटेगरी के तहत किसी भी वेबसाइट के लिए जानकारी दिखाता है: Headers, Social, Images, Links, External tools। ये टूल इन केटेगरी के लिए एक Summary page दिखाता है।

Headers” टैब के नीचे, आपको h1 टैग से शुरू होने वाले प्रत्येक हेडर के बारे में जानकारी मिलेगी।

“Images” टैब आपको बताएगा कि एक पृष्ठ पर कितनी photos हैं और साथ ही साथ alt text की जानकारी भी है। “Links” टैब आपको page पर लिंक की कुल संख्या, Internal link की संख्या बताएगा। ये टूल खुद के ब्लॉग पेज में missing SEO elements चेक करने में भी काम आता है।

8: Google PageSpeed Insights

Google PageSpeed Chrome Extension  पेज स्पीड चेक करने के लिए एकदम सही है, जो बहुत कम स्पीड होने पर आपकी रैंकिंग को कम कर सकता है। यदि पेज लोड होने में बहुत अधिक समय ले रहे हैं, तो विजिटर जल्दी से भागने लगेंगे। Google PageSpeed आपको यह देखने देता है कि आपकी वेबसाइट एक क्लिक से कितनी तेजी से लोड हो रही है। यह उपयोग में आसान और तेज है।

Google PageSpeed टूल आपकी साइट को 100 में से एक पेज स्पीड स्कोर देगा और ऐसे सुझाव भी देगा करेगा जो आपकी Page speed को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जैसे फोटोज को Optimize करना।

यह केवल Desktop speed का विश्लेषण करने के लिए नहीं है, आप इस एक्सटेंशन का उपयोग अपनी Mobile loading speeds। की जांच करने के लिए भी कर सकते हैं ।

9: MozBar

SEO के सभी पैरामीटर के लिए MozBar एक अच्छा Chrome extension है।

आप किसी भी पेज का जल्दी SEO site overview देख सकते हैं। एक बार जब यूजर Moz community account (जो मुफ़्त है) के साथ लॉग इन हो जाता है, MozBar वेबसाइटों और SERPs का विश्लेषण करना शुरू कर देता है।

यह on-site content, सोशल मीडिया एंगेजमेंट, Technical SEO और आपके किसी भी पेज के लिए Backlinks पर एक नज़र डालता है। ये Metrics आपको यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि वेबसाइट वास्तव में कितनी लोकप्रिय है।

Domain authority और Page authority जितना अधिक होगा, कोई भी साइट उतनी ही लोकप्रिय होगी। MozBar इस डेटा को जल्दी और कुशलता से एकत्रित करता है।

10: SEO Minion 

SEO Minion एक्सटेंशन SEO के लिए multi-tools में से एक है। यह आपको ऑन-पेज एसईओ डेटा की जांच करने, Links को हाइलाइट करने और Broken links pages, Hreflang Checker की जांच करने की अनुमति देता है ।

यह आपको संबंधित long-tail queries प्रदान करेगा, जिन पर आप एक नया कंटेंट बनाते समय विचार कर सकते हैं। लिंक्स को internal/external और followed/unfollowed द्वारा व्यवस्थित किया जाता है किया जाता है, जिससे रिजल्ट्स को फ़िल्टर करना आसान हो जाता है.

11: Awesome Screenshot and Screen Recorder

ये स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए बहुत ही पुराना और सबसे अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर और स्क्रीनशॉट टूल है। 30 लाख यूजर इसका यूज कर रहे है. ये युज्ज करने में बहुत आसान है और इसमे कोई Ads भी नहीं आता है. इसमे Screenshots और विडियो को क्लाउड स्टोरेज में भी सेव कर सकते है.

  • डेस्कटॉप या क्रोम ब्राउज़र टैब रिकॉर्ड करने की सुविधा है.
  •  Screenshot को पीडीऍफ़ में भी डाउनलोड कर सकते है.
  • रिकॉर्डिंग में अपनी आवाज़ भी माइक्रोफ़ोन से रिकॉर्ड कर सकते है.
  • पूरी तरह से फ्री टूल है.

 

Best SEO Google Chrome Extensions in Hindi

 

निष्कर्ष Best SEO Google Chrome Extensions in Hindi

बहुत से लोग दैनिक आधार पर और अच्छे कारणों से Google Chrome का उपयोग करते हैं। क्रोम एक्सटेंशन जीवन को आसान बनाते हैं, और एसईओ एक्सटेंशन Marketers, Bloggers के लिए विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। वे आपके Performance को ट्रैक करने, रैंकिंग बढ़ाने, Competitors की जासूसी करने और आपकी प्रगति के बारे में मैट्रिक्स का विश्लेषण करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

लेकिन यह जानना कठिन हो सकता है कि 1 लाख से ज्यादा extensions में से आपको किन की आवश्यकता है। इसलिए मैंने इसे इन 10 टूल्स तक सीमित कर दिया है।

तेजी से keyword research के लिए, Keywords Everywhere का उपयोग करें। MozBar आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि वास्तव में आपके प्रतियोगी कितने पॉपुलर हैं। SEO Peek ऑन-पेज SEO factors की जाँच के लिए एकदम सही है, जबकि SimilarWeb आपको सामान्य site analysis करने में मदद कर सकता है।

Tag Assistant विभिन्न Google tags का विश्लेषण करने के लिए बहुत अच्छा है। आप अपने बैकलिंक्स (या अपने प्रतिस्पर्धियों) की क्वालिटी और मात्रा का पता लगाने के लिए Majestic Backlink Analyzer का उपयोग कर सकते हैं। कैरेक्टर काउंट आपको यह ट्रैक रखने में मदद कर सकता है कि एक पेज पर कितने कैरेक्टर हैं।

कमेंट करके बताइए आप SEO के लिए कौन से Google Chrome एक्सटेंशन का उपयोग करते हैं? और अगर ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो ये पोस्ट जरुर पढ़े वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *